सेब (Apple) एक बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल (Fruit), अक्सर कहा जाता है कि अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस फल को खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे छिलके सहित खाया जाए, लेकिन कुछ लोग इसका छिलका उतारकर खाते हैं. अगर आप इन छिलकों के फायदों के बारे में जानेंगे तो आप अगली बार से ऐसी गलती कभी नहीं करेंगे. सेब के छिलके में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन भी पाया जाता है जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. तो आइए जानते हैं कि आप सेब के छिलके को अलग-अलग तरह से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: हरा सेब शरीर के लिए होता है अमृत, सेवन से ये बीमारियां हो जाएंगी जड़ से खत्म!

सेब के छिलके का उपयोग

1. अगर आप चाहे तो सेब के छिलकों को शीट मास्क की तरह लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे की त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी. सेब के छिलके को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Apple Winter Benefits: सर्दियों में दिल को रखना है स्वस्थ तो सेब जरूर खाएं, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

2. अगर आप सेब के छिलके सीधे खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसका सलाद बना सकते हैं. इसके लिए इसमें नींबू और हल्का काला नमक मिलाकर इसे चाव से खाएं.

यह भी पढ़ें: Apple Cider Vinegar है बेहद फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

3. सेब के छिलकों की मदद हम रूम फ्रेशनर बना सकते हैं. इसके लिए सेब के छिलकों को दालचीनी, लौंग के साथ उबाल लें और नींबू को पानी से भरे बर्तन में काटकर थोड़ा गाढ़ा होने तक उबालें. अब इस लिक्विड को ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में डालकर किचन और कमरे में स्प्रे करें.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद क्या हमें पानी पीना चाहिए, खड़ी हो सकती हैं बड़ी दिक्कतें

4. आप सेब के छिलकों की मदद से एक नेचुरल फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए सेब के छिलकों को मिक्सर ग्राइंडर में अच्छी तरह पीसकर चेहरे पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें. अंत में चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे पर गजब का निखार आ जाएगा.

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.