घर के अंदर और बाहर पेड़-पौधे लगाना शुरू से ही बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से न केवल घर हरा-भरा दिखता है बल्कि उसमें सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवाह बना रहता है. घर को खूबसूरत बनाने के लिए कई लोग तरह-तरह के पौधों की प्लानिंग करते हैं. क्या आप जानते हैं कि कई पौधे ऐसे भी होते हैं, जिनसे घर में दरिद्रता आती है. उन्हें घर में कभी नहीं लगाना चाहिए, नहीं तो घर की सुख-शांति भी चली जाती है. आज हम आपको बताते हैं कि वे 4 पौधे कौन से हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में इस जगह लगाएं अपराजिता का पौधा, घर में होगी बरकत की बारिश

बेर का पेड़

फरवरी में शिवरात्रि के अवसर पर बेर की फसल मार्केट में आ जाती है. उस दौरान मीठे बेर खाना हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन आपको भूलकर भी बेर का पेड़ (Plum Tree) अपने घर या आसपास कहीं नहीं लगाना चाहिए. उसमें कांटे होते हैं और मान्यता है कि इसे लगाने से वास्तु दोष हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बुधवार के दिन कर लें ये 5 उपाय, करियर में मिलेगी सफलता

कैक्टस का पौधा न लगाएं

बेर की तरह ही कैक्टस का पौधा (Cactus Plant) भी कांटों भरा होता है. जब भी इंसान इन पौधों के कांटों को देखता है तो उसे अपनी जिंदगी में भी कांटे नजर आने लगते हैं और वह निराशावादी होता चला जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में कैक्टस का पौधा लगाने से परिवार में कलह का माहौल बढ़ता चला जाता है.

यह भी पढ़ें: Devshayani Ekadashi 2022: देवशयनी एकादशी पर कर लें ये 4 उपाय, मिलेगी धन-संपत्ति

नींबू और आंवले का पेड़

नींबू (Lemon Tree) और आंवले (Amla Tree) को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. डॉक्टर इन दोनों चीजों को नियमित रूप से अपनी डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके लिए आपको इन दोनों के पौधे को कभी भी घर या बाहर नहीं लगाना चाहिए. ये दोनों ही खट्टे होते हैं और जीवन पर भी इसका प्रभाव पड़ता है.

बबूल का पेड़

बबूल (Acacia Tree) को आर्युवेद के हिसाब से अहम पेड़ माना गया है. इसमें कई ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं, जो शरीर की पीड़ा को दूर करने में मदद करते हैं लेकिन इस पेड़ को कभी भी घर के अंदर या बाहर नहीं लगाना चाहिए. इसके बजाय आप कहीं दूर इस पेड़ को लगा सकते हैं.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)