बढ़ती ठंड और बढ़ते कोरोना केस के बीच हमें खुद को स्वस्थ रखना और वायरस से दूर रहना बेहद जरूरी हो गया है. ऐसे में इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी कमजोर होने पर हमें तरह तरह के रोग और संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन इम्यूनिटी बहुत कुछ हमारी अपनी जीवनशैली और खानपान पर निर्भर करती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए कुछ फल, सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें विटामिंस और मिनरल्स के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स व एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसलिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी हो जाता है. चलिए जानते हैं कौन से ऐसे फूड्स और खाद पदार्थ हैं जिनके सेवन से हमारी इम्यूनिटी कमजोर होती है.

अक्सर लोग जाने अनजाने ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है और लगातार इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से कई बीमारियां घेर लेती है.

यह भी पढ़ें: Blood Sugar और Diabetes कंट्रोल करने के लिए इस तरह करें करी पत्ते का सेवन

इन चीजों से कमजोर होती है इम्यूनिटी

1. पैकेट या बंद डिब्बों की चीजों से बचें

आजकल की व्यस्तता भरी जिंदगी में अक्सर जल्दबाजी में लोग पैक्ड फूड या डिब्बे के फूड को खाना पसंद करते हैं. इन चीजों का अधिक उपयोग करने से इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है. डिब्बा बंद या पैक्ट चीजों को लम्बे समय तक सुरक्षित बनाए रखने के लिए प्रिजर्वेटिव इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

यह भी पढ़ें: क्या आप बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो ट्राई करें ये 5 प्रोटीन शेक

2. अधिक नमक का प्रयोग ना करें

नमक हमारे खाने में इस्तेमाल होने वाली एक अनिवार्य चीज है. इसका अधिक इस्तेमाल करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अधिक नमक के इस्तेमाल से रक्तचाप बढ़ता है. इसके अलावा यह हमारी इम्यूनिटी पर भी गलत असर डालता है. नमक में सोडियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जो इम्यूनिटी को कमजोर बनाता है इसलिए हमें नमक के सेवन से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Energy और पाचन को बढ़ाने में मददगार किन्नू का जूस, सर्दियों में मिलता है फायदा

3. प्रोसेस्ड मीट खाने से करें परहेज

अधिक प्रोसेस्ड मीट का सेवन करना न केवल हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है बल्कि यह हमारी इम्यूनिटी को भी नुकसान पहुंचाता है. अधिक प्रोसेस्ड मीट का सेवन पाचन तंत्र यानी डाइजेशन सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है. प्रोसेस्ड मीट को पचाने में ज्यादा समय लगता है जिससे कब्ज जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. प्रोसेस्ड मीट को लंबे समय तक सुरक्षित बनाए रखने के लिए उसमें कई केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट का प्रयोग हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: रातों रात चाहिए चमकदार स्किन, तो सोने से पहले लगाएं ये तेल

4. फास्ट फूड के सेवन करने से बचें

आजकल फास्ट फूड हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है इसमें कैलोरी और फैट के साथ-साथ चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाती है. साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाती है. फास्ट फूड में फाइबर की मात्रा ना के बराबर होती है जो मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर डालती है. इससे पाचन संबंधी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. इसीलिए अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए हमें फास्ट फूड के सेवन से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Daily Routine में शामिल करें चीकू, मिलेंगे ये सात फायदे

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.