गर्मी के मौसम में तरबूज (Watermelon) खाना किसे नहीं पसंद. तरबूज स्वाद में तो जबरदस्त है ही, इसके साथ ही इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है. रोज तरबूज खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. तरबूज में विटामिन (Vitamin), फाइबर, मिनिरल्स आदि बहुत से तत्व पाए जाते हैं. आप चाहे तो तरबूज का शरबत या जूस भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं ये पहाड़ी सब्जियां, जानें इसके फायदे भी

कहाँ से आया तरबूज

तरबूज बहुत पुराना फल है. यह पांच हजार साल पहले मिस्र में पाया जाता था. धीरे-धीरे यह पूरे विश्व में पहुंच गया. आज तरबूज गर्मी के मौसम में लोगों का सबसे पसंदीदा फल है.

तरबूज के चमत्कारी फायदे

सनबर्न से सुरक्षा

तरबूज का सेवन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन की रक्षा करता है. तरबूज में पाया जाने वाला लाइकोपीन सनबर्न की संभावना को कम करता है.

यह भी पढ़ें: Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स ने 12 देशों में दी दस्तक, WHO ने दी ये चेतावनी

वेट लॉस में मददगार

अगर आप अपना वेट लॉस (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो तरबूज खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है. तरबूज में 90% पानी पाया जाता है. जो आपको हाइड्रेट रखता है. तरबूज को खाने से पेट जल्दी भर जाता है. इस कारण यह वेटलॉस में  सहायक होता है.

पाचन करता है दुरुस्त 

तरबूज में फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन शक्ति को ठीक करता है.

यह भी पढ़ें: इन चीजों के सेवन से करें अपना वजन कम, आज ही डाइट में करें शामिल

ब्लड प्रेशर में सहायक

तरबूज का सेवन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. तरबूज में पोटैशियम और मैग्नीशियम तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायक होते हैं.

हार्ट को बनाए मजबूत 

तरबूज में पाए जाने वाले विटामिन और लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट हार्ट को मजबूत बनाते हैं. तरबूज हार्ट को बहुत सी बीमारियों से बचाता है.

(नोट: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: केला पसंद है तो हो जाएं सतर्क! इसे ज्यादा खाने से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स