Christmas 2022 Trip Ideas In Hindi: क्रिसमस का पर्व दुनियाभर में 25 दिसंबर को मनाया जाता है. क्रिसमस (Christmas Festival) के आने से पहले बच्चे पर्व की काफी तैयारियां करके रखते हैं. इस दिन घरों में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है. क्रिसमस के अवसर पर लोग अधिक संख्या में एकत्रित होते हैं. इस दिन घरों में क्रिसमस ट्री लगाने की परम्परा है. लोग क्रिसमस (Christmas) को मनाने के लिए अपनी फैमिली, दोस्तों और पार्टनर के साथ पार्टी करते हैं. इसके अलावा क्रिसमस पर कई लोग घूमना बेहद पसंद करते हैं. अगर आप भी क्रिसमस को लेकर घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आप ऐसी जगहों का प्लान जरूर बनाएं, जहां पर सर्दी के मौसम में बर्फबारी (Snowfall) देखने को मिले. तो चलिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां पर क्रिसमस पर बेहद आराम से घूम सकते हैं और मौज-मस्ती कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाहर मनाना चाहते हैं नया साल, तो ये जगहें आपके लिए रहेंगी बेस्ट

1. नैनीताल

क्रिसमस के वक्त सर्दी का मौसम होता है. तो आप ऐसी जगहों पर जा सकते हैं.जहां पर आपको घूमने का बढ़िया मजा आए. उत्तराखंड में स्थिति नैनीताल क्रिसमस के मौके पर घूमने के लिए अच्छी जगह है. यहां नैनी झील, पुराने काॅटेज और पहाड़ियां समेत कई चीजे आपको अधिक प्रभावित करेंगी. नैनीताल में आकर्षण के कई केंद्र मौजूद है. जैसे कि नैनी झील, नैना देवी मंदिर, टिफिन टाॅप आदि घूम सकते हैं.

नैनीताल क्रिसमस के मौके पर घूमने के लिए अच्छी जगह है.

2. मनाली

सर्दी के मौसम में मनाली का नजारा आपका मन मोह लेगा. कई लोगों को स्नोफाॅल अधिक पसंद है तो भी मनाली घूमने के लिए बढ़िया ऑप्शन है. यहां पर दिसंबर के महीने में बर्फबारी होने लगती है. इस मौसम यहां पेड़ तक बर्फ से ढक जाते हैं. मनाली के आसपास देखने के लिए बहुत बढ़िया जगहें हैं. कुछ किलोमीटर की दूरी पर अटल टनल आदि हैं.

यह भी पढ़ें: नए साल में IRCTC घुमा रहा राजस्थान, मात्र 37500 रुपये से बुकिंग शुरू!

3. ऊटी

अगर आप क्रिसमस पर कही घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आप तमिलनाडु के ऊटी जा सकते हैं. ये सर्दी की छुट्टी मनाने और सुकून का वक्त बिताने के लिए बढ़िया जगह है. शहर में स्थित बोटेनिकल गार्डन में आप कई तरीके से फूल देखे सकते हैं. ऊटी में घूमने के लिए कई जगहें हैं जो बच्चों के साथ बड़ों को भी बहुत पसंद आएंगी. एमराल्ड लेक, थ्रेड गार्डन और रोज गार्डन घूम सकते हैं.

ऊटी में घूमने के लिए कई जगहें हैं शानदार 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2022: साल 2022 में सबसे ज्यादा घूमने वाली 5 बर्फीली जगहें, फिर दिखेगी भीड़!

4. जयपुर

दिसंबर के महीने में राजस्थान घूमने के लिए बढ़िया ऑप्शन है. इस महीने में राजस्थान के कई शहरों में घूम सकते हैं. जयपुर के किले मुख्य और शाही महल मुख्य आकर्षण है. यहां बच्चों को किले दिखाने के साथ ही हाथी की सवारी कराना न भूलें.