Chanakya Niti For Money In Hindi: कई बार हम देखते हैं कि बहुत सारे लोग बहुत मेहनत करते हैं औऱ खूब पैसा कमाते हैं, लेकिन उनके पास पैसा (Chanakya Niti For Money) रुकता नहीं है. ऐसे में वह लोग बहुत परेशान रहते हैं और सोचते हैं कि वे ऐसा क्या करें कि उनके पास धन रुकने लगे. ऐसे लोगों के न ही हाथ में पैसा रुकता है, न जेब में और न ही अकाउंट में पैसा रुकता है. आपको बता दें कि आचार्य चाणक्य ने ऐसे चार लोगों का जिक्र किया है, जिनके पास धन नहीं रुकता है. तो चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Foods To Avoid In Sawan: सावन के महीने में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना लग सकती है आपकी What!

1- आचार्य चाणक्य के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति साफ सफाई का ध्यान नहीं देता है और हमेशा गंदा बना रहता है. इसके साथ ही वह गंदे कपड़े भी पहनता है. उसके पास कभी धन नहीं टिकता है, चाहे वह जितने प्रयत्न क्यों न कर लें.

2- आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिस इंसान के दांत हमेशा गंदे रहते हैं और उनमें मैल भरा रहता है. ऐसे लोगों कि जेब से लेकर अकाउंट तक में पैसा कभी नहीं रुक सकता है. धन हमेशा उनसे दूर भागता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: अगर आप भी गर्मियों में फ्रीज में रखे बोतल से पीते हैं पानी, तो ये जानकारी बेहद है जरूरी

3- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई इंसान अपनी भूख से भी ज्यादा भोजन करता है , यानी की पूरी तरह से भुक्कड़ स्वाभाव का है. ऐसे व्यक्ति के पास हमेशा धन की किल्लत बनी रहती है और वह हमेशा धन के लिए परेशान बना रहता है.

4- आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर कोई इंसान सूर्य निकलने के बाद तक सोता रहता है और तो और सूर्य डूबने तक सोया रहता है, ऐसे व्यक्ति के हाथ, जेब और अकाउंट हमेशा खाली ही रहते हैं. ऐसे लोगों के पास लक्ष्मी जी जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करती हैं.

यह भा पढ़ें: July 2023 New Rules: जुलाई से देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव, आप पर भी पडे़गा असर!

आचार्य चाणक्य के अनुसार, मां लक्ष्मी को गंदगी और आलस बिल्कुल पसंद नहीं है. इसलिए इंसान को इन चीजों से बहुत दूर रहना चाहिए, ताकि उसे कभी भी आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े.