Diabetes Habits: आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी इतनी तेजी से पैर पसार रही है कि हर दूसरा और तीसरा व्यक्ति डायबिटीज से ग्रसित हो रहा है. डायबिटीज न सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी हो रही है. इसका मुख्य कारण लोगों का गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल है. डायबिटीज दो प्रकार की होती है, टाइप-1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) और टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes). टाइप 1 डायबिटीज एक प्रकार का जेनेटिक डिसऑर्डर है जो एक जेनरेशन से दूसरी जनरेशन में जाता है. और बात टाइप 2 जनरेशन की करें तो इसके लिए कहीं न कहीं हम खुद जिम्मेदार हैं. क्योंकि ये डायबिटीज गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते होती है. इसलिए अपनी आदतों में सुधार करके हम टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी बुरी आदतें हैं.

यह भी पढ़ें: हरी मिर्च तो रोज खाते होंगे आप, लेकिन क्या जानते हैं ये 6 चमत्कारी फायदे

ब्रेकफास्ट न करना

ब्रेकफास्ट हमारा फर्स्ट मील होता है, जो बहुत जरूरी होता है. इसलिए हमें नाश्ता जरूर करना चाहिए. अगर भूख न हो तो थोड़ा नाश्ता करें लेकिन करें करूर. यदि आप ब्रेकफास्ट नहीं करते तो आप डायबिटीज के रोगी हो सकते हैं.

रात में लेट सोना

डायबिटीज होने का एक कारण रात को लेट से सोना भी होता है.यह आदत आपके लिए मुसीबत बन सकती है. रात में देर से सोने पर मेटाबोलिज्म पर असर पड़ता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज के चांसेस बढ़ जाते हैं.कई रिसर्च में भी यह बात खुलकर सामने आई है.

यह भी पढ़ें:  Fenugreek Benefits: रसोई में मिलने वाले मेथी दाने में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके लाभ

काफी देर तक एक जगह पर बैठना

आजकल व्यक्ति की दिनचर्या बहुत ही खराब हो गई है. ऑफिस में या फिर घर पर एक ही जगह बैठकर काम करने वाले लोग अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर घंटों काम करते रहते हैं. आपको बता दें कि यह भी डायबिटीज का एक कारण हो सकता है. रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति 1 घंटे से ज्यादा एक ही जगह पर बैठा रहता है तो उनमें टाइप 2 डायबिटीज के चांसेस बढ़ जाता है.

शराब और धूम्रपान करना

 जो लोग शराब और धूम्रपान करते हैं उन लोगों को अन्य लोगों के मुकाबले डायबिटीज होने के 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा संभावना होती है. इससे हार्ट की बीमारियां और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं भी  हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें:  Ajwain Benefits: सर्दी जुकाम होने पर पिएं अजवाइन का काढ़ा, जानें बनाने का आसान तरीका

अधिक मीठा खाना

 वैसे तो डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल, ज्यादा टेंशन लेने से भी होती है. लेकिन अधिक मीठा खाने से भी ये होती है. इसलिए अगर आप डायबिटीज का शिकार नहीं होना चाहते तो मीठे से दूर रहें. कोशिश करें कि शक्कर की जगह आप शुगर फ्री या फिर स्टीविया का इस्तेमाल करें.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)