Benefits of Lauki Juice in Hindi: आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों में ये समस्या बहुत बड़ी बन गई है. बता दें कि पिछले 30 सालों में मोटापे (Weight Loss Tips in Hindi) से पीड़ित लोगों की संख्या 3 गुना बढ़ गई है. मोटापे (Benefits of Lauki Juice in Hindi) के चलते डायबिटीज (Diabetes), हार्ट डिजीज, किडनी प्रॉब्लम, दिमागी बीमारी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. हमारे देश में ज्यादातर लोगों के पेट में चर्बी जमा होने लगती है जोकि बहुत खतरनाक है. इस लेख में हम आपको पेट की चर्बी खत्म करने का एक लाजवाब घरेलू नुस्खा (Home Remedies for Weight Loss in Hindi) बताएंगे. बता दें कि आप अपने आहार में (How to reduce weight) लौकी को शामिल कर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए आपको विस्तार से बताते हैं.

यह भी पढ़ें: भगवान शिव का प्रिय धतूरा जहर नहीं अमृत है, जानें इस्तेमाल का सही तरीका और 5 फायदे

इस तरह वजन को घटा देती है लौकी

लौकी के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में लौकी का जूस शामिल कर सकते हैं. लौकी के अंदर 98 प्रतिशत पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक है. मोटापे को कम करने के लिए आप लौकी के जूस को इस्तेमाल में ले सकते हैं. ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

घर बैठे ऐसे बनाएं लौकी का जूस (Recipe of Lauki Juice in Hindi)

लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको लौकी को छीलकर अच्छे से धो लेना है. इसके बाद उसे टुकड़ों में काटकर ब्लेंडर में डाल दें और कुछ पुदीने की पत्ती मिलाकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें. जब ये बारीक पिस जाए तो इसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब आप इसे अपने हिसाब से ठंडा या नॉर्मल पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज करें इस लाल सब्जी का सेवन, बैड कोलेस्ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी

इन समस्याओं को दूर कर देगा लौकी का जूस (Benefits of Lauki Juice in Hindi)

1. स्ट्रेस को कम करता है लौकी का जूस.
2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में करने में कारगर.
3. दिल को मजबूत बनाता है लौकी का जूस.
4. बालों को सफेद होने से रोकेगा लौकी का जूस.
5. पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करेगा लौकी का जूस.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)