अक्सर लोग घरों को वास्तु के अनुसार सजाते हैं और वास्तु में मनी प्लांट लगाने का चलन काफी पुराना है.ऐसी मान्यता है कि जब घर में मनी प्लांट लगाया जाता है तो घर में पैसों की कोई कमी नहीं रहती है. अब इसमें किनती सच्चाई है ये तो नहीं पता लेकिन वास्तु के हिसाब से घर में मनी प्लांट लगाना अच्छा होता है. अगर आप भी अपने घर में मनी प्लांट लगाने का सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको ये बातें जान लेनी चाहिए जिससे लगाने में कोई गलती नहीं हो.

यह भी पढ़ें: Gardening Tips: अगर बारिश के मौसम में पौधे हो रहे हैं खराब, तो इन बातों का रखें ध्यान

मनी प्लांट लगाते समय रखें ये ख्याल

उचित स्थान का रखें ख्याल: वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट घर में उचित स्थान पर ही लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ऐसा नहीं करने से आर्थिक नुकसान भी सहना पड़ता है. मनी प्लांट को कभी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगान चाहिए, इस दिशा को नकारात्मक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके घर में है तुलसी का पौधा, तो भूलकर भी नहीं करें ये 5 गलतियां

उचित पौधें उसके पास रखें: ऐसा कहते हैं कि मनी प्लांट शुक्र का पौधा है इस वजह से इसके पास शुक्र के शत्रु ग्रहों का पौधा नहीं रखना चाहिए. जैसे मंगल, चंद्र और सूर्य का पौधा इसके पास भूलकर भी नहीं रखें.

नसों पर असर: मनी प्लांट को लेकर एक अंधविश्वास है कि यह नसों पर प्रभाव डालता है. अगर यह उचित रूप से सही दिशा में विकसित होता है तो ये अच्छा होता है. नसों पर असर का इस पौधे से कोई संबंध नहीं है.

दूसरों नहीं दें तोहफा: अगर आप सोच रहे हैं कि दूसरों को मनी प्लांट का तोहफा दें तो ऐसा भूलकर भी नहीं करें. ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा हमें खुद से खरीदना चाहिए और कभी किसी को तोहफे में नहीं देना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर है. इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता  है. इसपर अमल करने से पहले आप संबंधित विशेषज्ञ की राय जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Gardening Tips: घर की पुरानी चीजों से बना सकते हैं अपने गार्डन को खूबसूरत