उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब शपथ ग्रहण समारोह की बारी है. प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च को शाम चार बजे होने की संभावना है. शपथ ग्रहण समारोह के ल‍िए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत व‍िपक्षी नेताओं को भी न्‍योता द‍िया जाएगा. बता दें कि कांग्रेस अध्‍यक्ष सोन‍िया गांधी, मुलायम स‍िंह यादव और अख‍िलेश यादव को भी शपथ ग्रहण समारोह के ल‍िए बुलावा भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: UP: योगी आदित्यनाथ की नई कैबिनेट की पूरी लिस्ट यहां देखें

कार्यक्रम के लिए VVIP अतिथियों की लिस्‍ट तैयार की गई

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मुख्यमंत्री योगी का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. इसके लिए जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. हालांकि अभी तक योगी मंत्रिमंडल की रूप रेखा तय नहीं हुई है. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर प्रदेश में बीजेपी भव्य आयोजन करने की योजना बना रही है. हर जिले में एलईडी स्क्रीन लगाकर शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन का प्रसारण किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह में 45 हजार लोग शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए 200 VVIP अतिथियों की लिस्‍ट तैयार की गई है.

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया पाकिस्तान पर कैसे फायर हो गई थी मिसाइल

योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा. लखनऊ के इकाना स्टेडियम का पूरा नाम भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई क्रिकेट स्टेडियम है. इकाना स्टेडियम विश्व के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है.

यह भी पढ़ें: Hijab row: कर्नाटक HC ने कहा- हिजाब पहनना इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं

डिप्टी सीएम पर टिकीं हैं सभी की निगाहें

सभी की निगाहें योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उपमुख्यमंत्री रहे केशव प्रसाद मौर्य की ओर टिकी हैं. उन्होंने सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. लेकिन उनको चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. अब सभी की दिलचस्पी यह जानने में है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार में वो कौन सा पद संभालेंगे.

यह भी पढ़ें: UP: 530 करोड़ में बने इस खूबसूरत स्टेडियम में होगा CM योगी का शपथग्रहण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने हासिल किया बहुमत

यूपी चुनाव 2022 में 403 विधानसभा सीटों में से भाजपा गठबंधन ने 273 सीटों पर जीत हासिल की. इसमें बीजेपी को 255 और उसके 2 सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) को 12 और निषाद पार्टी को 6 सीटें मिली. वहीं, सपा के गठबंधन ने 125 सीटों पर जीत हासिल की. इसमें से सपा को 111, उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल को 8 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 6 सीटों पर विजय प्राप्त हुई. अगर बसपा की बात करें तो उन्होंने सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल की. वहीं, कांग्रेस को 2 सीट मिली और 2 सीट अन्य के खाते में आई.

यह भी पढ़ें: Airport पर रोके गए IPS अधिकारी, बैग चेक किया तो निकली ऐसी चीज कि देखकर चौंक गए अफसर