World Thalassaemia Day 2023: विश्व थैलेसीमिया दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाने वाला एक वार्षिक दिवस है. विश्व थैलेसीमिया दिवस लोगों को बीमारी से जुड़े मिथकों और इससे जुड़े सामाजिक कलंक के बारे में भी शिक्षित करता है और थैलेसीमिया के रोगियों को सामान्य जीवन जीने में मदद करता है. यह दिन रोगियों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने में मदद करने के लिए डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों के प्रयासों को भी बढ़ावा देता है. 1994 में, थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन (TIF) ने घोषणा की कि 8 मई को हर साल अंतर्राष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस के रूप में चिह्नित किया जाएगा. टीआईएफ के अध्यक्ष और संस्थापक पानोस एंगलजोस ने अपने बेटे जॉर्ज और इस बीमारी से लड़ रहे अन्य थैलेसीमिया रोगियों की याद में इस दिन की स्थापना की.

यह भी पढ़ें: World Athletics Day 2023: विश्व एथलेटिक्स दिवस का क्या है इतिहास, जानें इस साल का क्या है थीम

थैलेसीमिया क्या है?

थैलेसीमिया एक वंशानुगत रक्त विकार है जो सामान्य से कम ऑक्सीजन-वाहक प्रोटीन (haemoglobin) और शरीर में कम रेड ब्लड सेल की विशेषता है. लक्षणों में कमजोरी, थकान, पीलापन और धीमी वृद्धि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: World Laughter Day 2023: क्यों मनाया जाता है World Laughter Day, जानें इसके पीछे का इतिहास

विश्व थैलेसीमिया दिवस 2023 की थीम

विश्व थैलेसीमिया दिवस 2023 सोमवार, 8 मई को मनाया जाएगा. इस वर्ष की थीम है, “जागरूक रहें. साझा करें. देखभाल करें.” (Be Aware. Share. Care.)

यह भी पढ़ें: Coal Miners Day 2023: क्यों मनाया जाता है Coal Miners Day जानें इसके पीछे का इतिहास

विश्व थैलेसीमिया दिवस का महत्व

विश्व थैलेसीमिया दिवस लोगों को इस बीमारी और इससे जुड़े मिथकों के बारे में शिक्षित करने का एक सही अवसर है. यह एक आनुवंशिक रक्त विकार है जिसके कारण शरीर का हीमोग्लोबिन स्तर सामान्य से कम हो जाता है. यह एक अनुवांशिक रक्त विकार है जो माता-पिता से उनके बच्चों में स्थानांतरित हो जाता है. विश्व थैलेसीमिया दिवस विकार और रोगियों पर इसके प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया भर के समुदायों द्वारा सामूहिक कार्रवाई का आह्वान करता है. यह दिन लोगों को शादी से पहले डॉक्टर से परामर्श करने के महत्व के बारे में शिक्षित करता है यदि कोई व्यक्ति थैलेसीमिया से पीड़ित है ताकि उन्हें अपने जीवन में बाद में समस्याओं का सामना न करना पड़े.