World Athletics Day 2023: विश्व एथलेटिक्स दिवस हर साल 7 मई को बच्चों और युवाओं के बीच फिटनेस और खेल, विशेष रूप से एथलेटिक्स को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य खेलों के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और युवा व्यक्तियों को एथलेटिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है. यह दिन उन एथलीटों के योगदान को पहचानने और सम्मानित करने का अवसर भी है जिन्होंने अपने देश को गौरवान्वित किया है. एथलेटिक्स में दौड़ना, कूदना और मैराथन जैसी खेल गतिविधियों की एक विस्तृत सीरीज शामिल है. विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 का मुख्य उद्देश्य खेल आयोजनों में छात्रों और बच्चों की भागीदारी बढ़ाना और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है.

यह भी पढ़ें: World Press Freedom Day 2023: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? जानें इसका इतिहास और महत्व

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 इतिहास (World Athletics Day 2023 History)

विश्व एथलेटिक्स दिवस की शुरुआत सबसे पहले 1996 में इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन (IAAF) के अध्यक्ष प्रिमो नेबबिओलो द्वारा की गई थी. IAAF की स्थापना 17 जुलाई, 1912 को स्टॉकहोम, स्वीडन में विभिन्न खेल आयोजनों और एथलेटिक्स के आयोजन के लिए की गई थी. 2001 में, IAAF का नाम बदलकर इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन कर दिया गया और 2019 में इसका नाम बदलकर वर्ल्ड एथलेटिक्स कर दिया गया. फेडरेशन का उद्देश्य बच्चों और युवाओं के बीच फिटनेस और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में खेल आयोजनों का आयोजन और प्रायोजन करना है.

यह भी पढ़ें: Labour Day 2023: क्यों मनाया जाता है Labour Day जानें इसके पीछे का इतिहा

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 की थीम (World Athletics Day 2023 Theme)

“एथलेटिक्स फॉर ऑल – ए न्यू बिगिनिंग” विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 की थीम है. यह थीम एथलेटिक्स में विविधता और समावेश के महत्व पर जोर देती है, लिंग, आयु, क्षमता या मूल की परवाह किए बिना सभी व्यक्तियों के लिए खेलों तक पहुंच को बढ़ावा देती है. आयोजन का उद्देश्य खेल भागीदारी, स्वस्थ जीवन और समुदाय और एकता की भावना को बढ़ावा देना है.