उत्तर प्रदेश की रामपुर (Rampur) लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी (Ghanshyam Singh Lodhi) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता आसिम रजा को हराकर जीत हासिल की है. उन्होंने 42,048 वोटों से असीम रजा को हराया है. रामपुर सीट सपा नेता आजम खान (Azam Khan) का गढ़ मानी जाती है. इस सीट से आजम खान (Azam Khan) ने अपने समर्थक असीम रजा को टिकट दिलवाया था.आजम खान ने खुद असीम के नाम का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ें: केंद्र का बड़ा फैसला, शिवसेना के 15 बागी विधायकों को दी Y+ श्रेणी की सुरक्षा

रामपुर उपचुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार असीम रजा दोनों चुनावी मैदान में आमने-सामने थे.आसिम रजा समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ रहे थे. तो घनश्याम सिंह लोधी भगवा खेमे का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दोनों ही नेताओं ने आजम खान की छत्र-छाया में अपनी-अपनी सियासत को आगे बढ़ाया और साथ ही सूबे की राजनीति में अपना मुकाम हासिल किया.

यह भी पढ़ें: Rampur By Election: रामपुर सीट से BJP के घनश्याम सिंह लोधी जीते, सपा की हार

कौन हैं बीजेपी उम्मीदवार घनश्याम लोधी

घनश्याम सिंह के राजनीतिक सफर की बात करें तो वह वर्ष 1992 से 1998 तक भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा के जिलाध्यक्ष रहे.

ज़ी न्यूज़ के अनुसार, इसके बाद उन्होंने वर्ष 1999 में पार्टी को छोड़ दिया और  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ज्वाइन की. फिर इसके बाद उन्होंने वर्ष 2004 में बसपा छोड़ दी और राष्ट्रीय क्रांति पार्टी में शामिल हो गए. वर्ष 2009 में घनश्याम लोधी दुबारा से बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए.

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2010 में सपा की सदस्यता ली और जनवरी 2022 में वे अपनी सबसे पुरानी पार्टी यानि भाजपा में फिर से शामिल हो गए. इसके साथ घनश्याम सिंह ने अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी. वह दो बार विधान परिषद चुने जा चुके हैं. वर्ष 2016 में आजम खान के कारण से ही समाजवादी पार्टी ने घनश्याम सिंह लोधी को एमएलसी चुनाव लड़ाया.

यह भी पढ़ें: संगरूर में AAP को बड़ा झटका, SAD-A के सिमरनजीत सिंह मान की जीत

रामपुर में पहली बार उपचुनाव

राजनीति के मामले में रामपुर की सीट हमेशा से अधिक चर्चा में रही हैं. सपा नेता आजम खान के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रामपुर संसदीय सीट खाली हो गई थी. आजादी के बाद रामपुर में ऐसा पहली बार हुआ, जब यहां लोकसभा की सीट के लिए उपचुनाव हुए.

रामपुर से जीत के बाद कही ये बात 

न्यूज़ एजेंसी ANI से मिली जानकारी के अनुसार, रामपुर से भाजपा नेता घनश्याम सिंह लोधी ने कहा, ” मैं अपनी जीत पार्टी के कार्यकर्ताओं को समर्पित करता हूं. वे दिन-रात लगातार काम कर रहे हैं. मैं रामपुर के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं. भाजपा हमेशा से जनता के विकास के लिए काम करती रही हैं. “

यह भी पढ़ें: त्रिपुरा उपचुनाव: बारदोवाली से CM माणिक साहा ने हासिल की जीत, आशीष साहा को हराया

सुबह से वोटों की गिनती के बाद लगातार सपा प्रत्याशी असीम आगे चल रहे थे. माना जा रहा था कि असीम उपचुनाव में आजम खान की उम्मीदों पर खरा उतरने जा रहे हैं. लेकिन अंतिम समय में आजम समर्थक असीम जीत हासिल नहीं कर पाए.