चंद्रशेखर बावनकुले (Chandrashekhar Bawankule) महाराष्ट्र बीजेपी (BJP) के एक राजनेता हैं. बवानकुले महाराष्ट्र विधान परिषद में बीजेपी के विधायक हैं. साल 1995 में स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे और नितिन गडकरी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़े: कौन हैं रेणुका ठाकुर?

चंद्रशेखर बावनकुले महाराष्ट्र (Maharashtra) में ऊर्जा मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, राज्य उत्पाद शुल्क, के मंत्री थे और साल 2014 में नागपुर के संरक्षक मंत्री के रूप में भी नियुक्त हुए थे. साल 2022 में उन्हें महाराष्ट्र बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

यह भी पढ़े: कौन हैं Tejashwi Yadav?

कौन है चंद्रशेखर बावनकुले?

चंद्रशेखर बावनकुले का जन्म 13 जनवरी 1969 को महाराष्ट्र के कामठी में एक मराठी परिवार में हुआ था. बावनकुले का जन्म (Chandrashekhar Bawankule Biography) और पालन-पोषण एक गैर-राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले किसान परिवार में हुआ था. नागपुर के पास स्थित कोराडी में धरमपेठ म. पां. देव स्मृति विज्ञान महाविद्यालय में पढ़ाई की है. चंद्रशेखर बावनकुले की पत्नी (Chandrashekhar Bawankule wife) का नाम ज्योति बावनकुले है. इस शादी से उनकी एक बेटी और बेटा है.

यह भी पढ़े: कौन हैं राजू श्रीवास्तव?

चंद्रशेखर बावनकुले का राजनीतिक करियर

बावनकुले के करियर की शुरुआत नब्बे के दशक की शुरुआत में हुई थी. उन्होंने “छत्रपति सेना” की शुरुआत की और 1994 तक सामाजिक कार्य जारी रखा. फिर वे 1995 में स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे और नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए और 1995 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के महाराष्ट्र में भाजपा की युवा शाखा के उपाध्यक्ष बने.

यह भी पढ़े: कौन हैं नीतीश कुमार?

1997 और 2002 में, बावनकुले को जिला परिषद सदस्य के रूप में चुना गया था. 2004 में, वह पहली बार महाराष्ट्र राज्य विधानसभा के लिए चुने गए. साल 2022 में उन्हें महाराष्ट्र बीजेपी (Maharashtra BJP) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.