देशभर में कोरोनावायरस (coronavirus) को काबू में करने के लिए टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) जारी है. रोजाना लाखों की संख्या में लोगों को कोविड-19 के टीके लग रहे है. इस बीच शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने 5 से 15 वर्ष के उम्र के बच्चों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने के विषय पर चर्चा की. उन्होंने गुजरात के गांधीनगर (Gandhinagar) में भाजपा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जल्द से जल्द पांच से इन उम्र बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि विशेषज्ञों के समूह ने अभी तक इस आयु वर्ग के टीकाकरण पर कोई सिफारिश नहीं दी है.

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना के नए मामले 50 हजार के करीब, 6,10,443 एक्टिव केस, 804 मौतें दर्ज

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि कब और किस उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज देनी है. इसका निर्णय वैज्ञानिकों के समूह की सिफारिश के आधार पर लिया जाता है. उन्होंने कहा है कि जैसे ही इन उम्र के बच्चों को समूह से सिफारिश मिलती है. हम इसे तुरंत लागू करेंगे.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत में जनवरी में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 75 प्रतिशत बच्चों ने कोरोना वैक्सीन की खुराक ले ली है और 96 प्रतिशत वयस्कों को पहली खुराक और 77 प्रतिशत को दोनों खुराक मिल चुकी हैं.

यह भी पढ़ें:  COVID Tips: आप Omicron से संक्रमित हैं या फिर Delta से? इस तरह लगेगा पता

देश में आज कोरोना के नए मामले 50 हजार से अधिक दर्ज

बता दें कि शनिवार को देश में कोरोना वायरस के 50,407 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 1,36,962 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं और 804 लोगों की मौत दर्ज की गई है. देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 6,10,443 है, जोकि अब तक दर्ज किए गए कुल मामलों का 1.43 प्रतिशत है. एक दिन पहले तक सक्रिय मामलों की संख्‍या 6,97,802 थी. इसमें 85 हजार से अधिक मामलों की कमी आई है. देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 5,07,981 हो गई है.

यह भी पढ़ें:  Vaccine की दोनों डोज लगवा चुके लोगों में दिखते हैं Omicron के ये लक्षण, जानें