केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय (Ministry of Tourism) ने उत्सव पोर्टल (Utsav Portal) पर जारी सूची में राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में चुना है. राजस्थान (Rajasthan) ने आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस के आधार पर प्रथम स्थान हासिल किया है. आपको बता दें कि पर्यटन स्थलों को वैश्विक पटल पर लाने और पर्यटकों की मदद के लिए वर्ष 2021 में उत्सव पोर्टल का शुभारंभ किया गया था.

यह भी पढ़े: पांच साल में देश के इन 7 शहरों का नाम बदलेगी केंद्र सरकार, मिली मंजूरी

राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह (Vishvendra Singh) ने प्रदेश के अव्वल आने पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि “राजस्थान पर्यटन देश-दुनिया में मिसाल पेश कर रहा है. राजस्थान को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी सूची में सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना जाना प्रदेशवासियों और राजस्थान पर्यटन के लिए गर्व की बात है. उन्होंने आगे कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. राज्य सरकार पर्यटकों के लिए जरूरी सुविधाओं विकसित कर रही है.” गौरतलब है कि राजस्थान ने अपने यहां होने वाले सर्वाधिक 22 मेलों और उत्सवों से संबंधित जानकारी उत्सव पोर्टल की वेबसाइट पर अपलोड की है.

यह भी पढ़े: नोएडा में खुला मैडम तुसाद म्यूजियम, टिकट प्राइस, लोकेशन समेत सबकुछ जानें

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए विश्व प्रसिद्ध है राजस्थान

राजस्थान को दुनियाभर में अपनी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत, धार्मिक स्थलों, प्रसिद्ध मंदिरों, आलीशान महलों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. राजस्थान में स्थित कई धार्मिक स्थलों के लाइव दर्शन लिंक के अलावा पुष्कर मेला (अजमेर), मेवाड़ उत्सव (उदयपुर), तीज उत्सव (जयपुर), कुंभलगढ़ उत्सव (राजसमंद), ब्रज होली महोत्सव (भरतपुर), गण्गौर उत्सव (जयपुर), मरू महोत्सव (जैसलमेर) जैसे कई मेलों और उत्सवों की सूचना उत्सव पोर्टल पर दर्ज की गई है.

यह भी पढ़े: केरल में है एक ऐसा अनोखा मंदिर, जहां होती है मामा शकुनी की पूजा

देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इसमें हिस्सा लिया था. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा उत्सव पोर्टल पर जारी सूची में राजस्थान को प्रथम स्थान मिला है. वहीं केरल (Kerala) को दूसरा, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को तीसरा व अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) को चौथा स्थान मिला है.