Tripura, Meghalaya, Nagaland Assembly Election Date: चुनाव आयोग (Election Commission) पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसमें त्रिपुरा (Tripura), मेघालय (Meghalaya) और नागालैंड (Nagaland) राज्य शामिल है. 18 जनवरी (बुधवार) को दोपहर 2.30 बजे चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस (EC Press Conference) कर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. उन्होंने कहा,  नागालैंड में 12 मार्च, मेघालय में 22 मार्च और त्रिपुरा में 15 मार्च को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने बताया कि, नागालैंड और मेघालय में एक दिन चुनाव कराए जाएंगे. जबकि, त्रिपुरा में अलग दिन वोटिंग कराए जाएंगे. हालांकि, सबसे पहले त्रिपुरा में वोटिंग कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं बीजेपी के अनूप गुप्ता? जो बने चंडीगढ़ के नए मेयर

वोटिंग की तारीख

नागालैंड- 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे

मेघालय- 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे

त्रिपुरा-  16 फरवरी को वोट डाला जाएगा.

वोटिंग रिजल्ट

नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा तीनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे एक ही दिन 2 मार्च को जारी किये जाएंगे.

हाल ही में चुनाव आयोग की टीम त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड राज्य का दौरा की थी. जहां राज्यों के राजनीतिक पार्टियों से बातचीत की गई. इसके अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल और सिविल ऑफिशियल से भी चुनाव आयोग की टीम संपर्क की थी.इसके बाद इन तीन राज्यों चुनाव की तारीखों के ऐलान करने का फैसला लिया गया है.

गौरतलब है कि, नागालैंड में 12 मार्च, मेघालय में 22 मार्च और त्रिपुरा में 15 मार्च को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. अब इन राज्यों में नए विधानसभा का गठन किया जाना है.चुनाव से पहले ही यहां राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारी में लग गई है.

यह भी पढ़ेंः 26 जनवरी की परेड को लेकर राजधानी दिल्ली में रूट डायवर्जन

नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा सीट

नागालैण्ड विधानसभा के 60 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 59 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे. त्रिपुरा विधानसभा के 60 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 59 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे. मेघालय में भी विधानसभा के 60 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 59 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे. 

त्रिपुरा: कुल सीटें- 60, बहुमत- 31

मेघालय: कुल सीटें-60, बहुमत- 31

नगालैंड: कुल सीटें- 60, बहुमत- 31

यह भी पढ़ेंः किसने दी नितिन गडकरी को जान से मारने की धमकी? 10 मिनट में 2 बार किया फोन

आपको बात दें, वर्तमान में मेघालय में बीजेपी की सरकार है. वहीं, त्रिपुरा में भी बीजेपी सत्ता में हैं. जबकि नागालैंड में पीपल्स डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) सरकार में हैं.