Swadesh Darshan Tourist Train: त्योहारों (Festivals) का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में जो लोग ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना चाहते हैं, उनके लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एक बेहतरीन टूर पैकेज लॉन्च करने जा रहा है. स्वदेश दर्शन टूरिस्ट ट्रेन (Swadesh Darshan Tourist Train) अगले महीने 15 अक्टूबर 2022 को शुरू होने जा रही है. यह यात्रा गोरखपुर से शुरू होने जा रही है. यात्रा के दौरान पर्यटक (Tourist) ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर, बेट द्वारका और शिवराजपुर बीच का दर्शन करेंगे.

7 रात 8 दिन की इस यात्रा के दौरान यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा. खास बात यह है कि इस ट्रेन में गोरखपुर के साथ ही पर्यटक वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशनों से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railways ने दी खुशखबरी, ट्रेन में यात्रा के दौरान मुफ्त में मिलेगी ये खास सुविधा

जानिए कितना होगा किराया

इस यात्रा में पर्यटकों की जेब का काफी ख्याल रखा गया है. अक्टूबर से शुरू हो रहे इस टूर पैकेज में आम पर्यटकों के बजट को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में स्लीपर क्लास के कोच लगाए जाएंगे. दरअसल, इस यात्रा के दौरान सर्दी का मौसम शुरू हो रहा है. शायद यही वजह है कि आईआरसीटीसी ने इस टूर पैकेज के लिए स्लीपर क्लास की ट्रेन को चुना है. इस टूर पैकेज के लिए स्लीपर क्लास का किराया 15150 रुपए /- प्रति व्यक्ति रखा गया है.

यह भी पढ़ें: Hydrogen Train: भारत बना रहा है हाइड्रोजन ट्रेन, जानें कब पटरी पर दौरेगी ये रेल

कैसे बुक करें टिकट 

स्वदेश दर्शन योजना के तहत आईआरसीटीसी द्वारा शुरू किए जा रहे इस टूर पैकेज के दौरान पर्यटक ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर, बेट द्वारका और शिवराजपुर बीच का दर्शन करेंगे. इस टूर पैकेज को बुक करने के लिए पर्यटकों को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctctourism.com पर जाना होगा.