देश में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को कड़ी शिकस्त मिली है. इसके बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बड़ा एक्शन लिया है. सोनिया गांधी ने यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के प्रदेश अध्यक्ष से इस्तीफा मांगा है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने जानकारी देते हुए बताया कि, पांच राज्यों में संगठन के पुनर्गठन के लिए पीसीसी अध्यक्षों से पद छोड़ने को कहा गया है. इस बीच दो राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

यह भी पढ़ेंः सिब्बल के बयान पर कांग्रेस में रार, जानें गहलोत समेत कई नेताओं के तीखे जवाब

कांग्रेस के आलाकमान की ओर से ताजा एक्शन से पंजाब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की परेशानी बढ़ गई है. आदेश जारी होने के बाद उन्हें अब अपनी कुर्सी छोड़नी होगी. बता दें, पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दोनों ही अपनी सीट नहीं बचा सके. चन्नी दो सीट पर मैदान पर थे और दोनों ही सीटों से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में AAP अभी से देना शुरू कर दिया है BJP को झटका

वहीं, इस बीच पार्टी प्रमुख की तरफ से इस्तीफा मांगे जाने के तुरंत बाद ही उत्तराखंड कांग्रेस प्रमुख गणेश गोडियाल ने अपना पद छोड़ दिया. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रदेश में हुये विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए आज मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मैं परिणाम के दिन ही इस्तीफा देना चाहता था पर हाईकमान के आदेश की प्रतिक्षा पर रुका था.

यह भी पढ़ेंः स्वामी प्रसाद मौर्य को विधायक बनाने के लिए बड़ी कुर्बानी देंगे अखिलेश यादव!

दूसरी ओर अजय कुमार लल्लू ने भी यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. ट्विटर के जरिए लल्लू ने कहा, ”विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं. मेरे जैसे सामान्य कार्यकर्ता पर भरोसा जताने के लिए शीर्ष नेतृत्व का आभार. कार्यकर्ता के तौर पर आम आदमी के अधिकारों की लड़ाई लड़ता रहूंगा.” 

माना जा रहा है कि जल्द ही बाकी प्रदेश अध्यक्ष भी अपना इस्तीफा सौंप देंगे. बता दें, यूपी में कांग्रेस को महज 2 सीट, मणिपुर में 5 सीट, गोवा में 11 सीट, पंजाब में 18 सीट और उत्तराखंड में 19 सीटें ही मिल पाई.

यह भी पढ़ेंः UP: योगी आदित्यनाथ की नई कैबिनेट की पूरी लिस्ट यहां देखें