सावन का महीना शिवभक्तों के लिए बहुत ही खास होता है और इस महीने आप किसी भी काम को करते हैं तो वो शुभ ही रहता है. इस महीने भगवान शिव की विशेष कृपा रहती है और सावन की रिमझिम गुहारों में भाग्य को मजबूत बनाने की ताकत भी आती है. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में पौधा लगाने से भाग्य भी मजबूत होता है और पर्यावरण भी शुद्ध होता है. सावन का महीना, इसका मतलब ही हरियाली होती है और यहां तो भगवान शिव के महीने में पौधे लगाने की बात हो रही जिससे आपको खूब सारा आशीर्वाद भी मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः सावन का दूसरा सोमवार आज, पूजा करने से पहले जाने लें शुभ मुहूर्त और विधि

तुलसी का पौधा: सावन के महीने में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है. इसे कार्तिक मास में भी लगाया जा सकता है. इसे लगाने से वैवाहिक जीवन बेहतर होता है, सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत आती है.

केले का पौधा: गुरुवार वाले दिन केले का पौधा लगाना बेहतर होता है. केले के पौधे को कभी भी सामने की ओर नहीं लगाना चाहिए. वैवाहिक जीवन की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से इस पौधे में जल चढ़ाए.

अनार का पौधा: घर के सामने अनार का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. इसे लगाने से घर का माहौल ठीक रहता है और नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. अनार का पौधा घर के सामने लगाने से किसी भी बाहरी विद्या का असर घर पर नहीं होता है.

यह भी पढ़ेंः Sawan 2021: मालामाल होने के लिए सावन में घर लाएं ये 5 चीजें, करें भोलेनाथ को प्रसन्न

शमी का पौधा: इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना शुभ माना जाता है. नियमित रूम से समी के पौधे के नीच सरसों के तेल का दीपक जलाएं और ऐसा करने से शनि संबंधी पीड़ा कम होती.

पीपल का पौधा: इसे सावन के गुरुवार के दिन लगाना अच्छा होता है. घर में कभी भी पीपल का पौधा नहीं लगाना बेहरत होता है और पीपल का पौधा हमेशा पार्क या सड़क के किनारे लगाएं.

यह भी पढ़ेंः Sawan 2021: सावन के सोमवार की पूजा में बेलपत्र की जगह चढ़ाए ये दालें

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. OpoyiHindi इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसपर अमल करने के लिए आप संबंधित विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं.