आईपीएल 2022 (IPL 2022) में राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंच गई है. राजस्थान क्वालिफायर 1 मैच में गुजरात के साथ भिड़ रही है. राजस्थान इस मैच में एक बार फिर टॉस हार चुकी है. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन का इस सीजन में टॉस को लेकर काफी निराशा दिखी है. संजू सैमसन ने आईपीएल 2022 में सबसे अधिक टॉस हारने वाले कप्तान बन गए हैं. इसके साथ ही ये एक रिकॉर्ड आईपीएल इतिहास भी दर्ज हो गया है.

य़ह भी पढ़ेंः IPL प्लेऑफ मैच में बारिश हुई तो गुजरात पहुंचेगा फाइनल में, जानें नियम

आईपीएल टूर्नामेंट एक सीजन में सबसे अधिक टॉस हारने वाले कप्तान में महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर था. लेकिन अब इस रिकॉर्ड को राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने अपने नाम कर लिया है. आईपीएल 2022 में संजू सैमसन ने 15 मैचों के टॉस में 13 में हार का सामना करना पड़ा है.

आपको बता दें, साल 2008 के आईपीएल सीजन में महेंद्र सिंह धोनी ने 11 मैचों के टॉस में हार मिली थी. वहीं, साल 2011 के टूर्नामेंट में इस रिकॉर्ड की बराबरी बेंगलोर के कप्तान रहते हुए की थी. उन्होंने ने भी 11 टॉस हारे थे. लेकिन इसके बाद साल 2012 में महेंद्र सिंह धोन ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया और उन्होंने इस सीजन में 12 मैचों के टॉस में हार मिली थी.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022 प्लेऑफ में ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए किसके बीच होगी टक्कर

वहीं, अब संजू सैमसन ने आईपीएल 2022 के टूनामेंट में इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. संजू सैमसन ने सीजन में अब तक 13 मैचों के टॉस में हार का सामना करना पड़ा है. जो आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक टॉस हारने वाले कप्तान बन गए हैं.

आपको बता दें, आईपीएल 2022 में सबसे अधिक टॉस जीतने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद है जिसने 14 मैच में 10 टॉस में जीत हासिल की है. हालांकि, कप्तान के तौर पर केन विलियमसन ने 13 मैचों में 9 में टॉस जीता है. एक मैच उन्होंने नहीं खेला था.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022: केन विलियमसन के घर गूंजी किलकारी, पत्नी ने बेटे को दिया जन्म

वहीं, दूसरे नंबर पर सबसे अधिक टॉस जीतने वाली टीम इस सीजन में गुजरात टाइटंस है जिसने 14 में से 9 मैच में टॉस में जीत हासिल की है. टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या है जिन्होंने इस सीजन में 9 मैचों में टॉस में जीत हासिल की यानी वह केन विलियमसन के बराबर ही है.