ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए अगस्त का महीना बहुत खास रहने वाला है. आपकी जानकारी के लिए बता दें साल 2019 में लॉन्च हुई दो वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों ने 14 लाख किलोमीटर का सफर पूरा कर लिया है. अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने ऐलान किया है कि अगस्त में वंदे भारत का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: मिडिल बर्थ को लेकर जान लें सभी नियम, यात्रा होगी आसान

यात्रा में लगने वाले कम समय और सहूलियत को देखते हुए यात्रियों को वंदे भारत (Vande Bharat) काफी पसंद आ रही है. इसी के मद्देनजर रेलवे ने देश में कई वंदे भारत ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) का प्लान है कि 15 अगस्त 2023 तक कुल 75 हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. बता दें कि अभी देश में सिर्फ दो ही वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और नई दिल्ली से वाराणसी के लिए चल रही हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railways की इस सुविधा से यात्री स्टेशन पर मिटा सकेंगे थकान

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गांधीनगर में स्थित Entrepreneurship Development Institute of India में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के दो अपग्रेडेड वर्जन आने वाले हैं. सेकेंड अपग्रेडेड वर्जन अगस्त 2022 तक पटरी पर आ जाएगा. वहीं, तीसरा अपग्रेडेड वर्जन आने में अभी समय लगेगा.

यह भी पढ़ें: ट्रेन में कितने रुपये में मिलता है खाने-पीने का सामान? ये रही पूरी लिस्ट

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि वंदे भारत (Vande Bharat) का अपग्रेडेड वर्जन मौजूदा ट्रेन से एडवांस होगा. अभी जो वंदे भारत पटरी पर दौड़ रही है उसकी अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसके दूसरे अपग्रेडेड वर्जन की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा और तीसरे अपग्रेडेड वर्जन की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. ये ट्रेन जिस भी रूट पर चलेंगी वहां का सफर कम समय में तय हो सकेगा.

यह भी पढ़ें: चलती ट्रेन से बाहर गिर जाए आपका मोबाइल, तो टेंशन लिए बिना तुरंत करें ये काम

जी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अश्विनी वैष्णव ने ये भी बताया कि क्योंकि सरकार की योजना 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन ट्रैक पर दौड़ाने की है. ऐसे में अगस्त 2022 के बाद से हर महीने 5 से 6 बंदे भारत ट्रेन को लाया जाएगा.