साल 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाने के बाद काफी बवाल हुआ और देश में हिंदू-मुस्लिम की एक जंग छिड़ गई. काफी साल कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला हिंदू पक्ष में रखते हुए रामजन्म भूमि पर राम मंदिर बनाने का फैसला सुनाया. अब वो भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है और आने वाली 22 जनवरी 2024 को इसका उद्घाटन होने जा रहा है. इसके अलावा भी अयोध्या का कायाकल्प हो चुका है. यहां कई ट्रेनों का उद्घाटन किया गया है और साथ ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बन गया है. अयोध्या में क्या-क्या नया हुआ है चलिए आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘Dhoom 4’ में चोर बनकर शाहरुख खान मचाएंगे धूम? जानें क्या है सच्चाई

अयोध्या में हुआ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir)

उत्तर प्रदेश के धार्मिक शहरों में अयोध्या का नाम काफी प्रचलित है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अयोध्या भगवान राम की जन्म नगरी है. इन दिनों अयोध्या में कई बदलाव आए जिसके चर्चे देश-विदेश में हो रहे हैं. पहले तो रेलवे स्टेशन अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम रखा गया. दूसरा अयोध्या में महर्षी वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम बनाया गया. अब अयोध्या दिल्ली या किसी भी बड़े एयरपोर्ट से सीधे जाया जा सकता है. ये सबकुछ अयोध्या के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के लिए किया गया है. 22 जनवरी 2024 को अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन का भव्य आयोजन होगा. 30 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है.

यह भी पढ़ें: थलापति विजय की फिल्म लियो का आएगा दूसरा पार्ट? मेकर्स ने किया खुलासा

22 जनवरी को भारत से कई बड़े उद्यमी, फिल्म जगत के लोग पहुंचने वाले हैं. इसमें बॉलीवुड के भी कई सितारे अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे. अयोध्या में भव्य राम मंदिर अरबों रुपये की लागत में बनाया गया है जो अद्भुत होगा. मोहित पांडे मेन पुजारी के तौर पर नियुक्त किये गए हैं, इनके अलावा कई पुजारी होंगे. अयोध्या राम मंदिर को पूरी तरह से भगवान राम के महल की तरह बनाया गया है. इस मंदिर में राम जी के बचपन से लेकर आखिरी तक पूरा दरबार स्थापित किया गया है. अब जाहिर है आम लोग भी मंदिर घूमने जाएंगे और यहां रोजगार भी खूब बढ़ने वाला है. राम मंदिर में 22 जनवरी के बाद आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा और ये एक ऐतिहासिक नगरी बन गई है.

यह भी पढ़ें: Salaar Box Office Collection Day 8: ‘सालार’ की कमाई में आई भारी कमी, जानें अब तक का कलेक्शन