मदर डेयरी (Mother Dairy) ने शनिवार 15 अक्टूबर 2022 को दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) को झटका देने का काम किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई की मानें तो मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. मदर डेयरी के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘हम सिर्फ फुल क्रीम और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा रहे हैं. नई कीमतें 16 अक्टूबर 2022 से लागू होंगी.’

यह भी पढ़ें: क्या है ग्लोबल हंगर इंडेक्स? जानें कैसे मापा जाता है और कौन जारी करता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 2 महीनों में लगभग 3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है, जो विभिन्न इनपुट लागतो में कई गुना वृद्धि के कारण है. मदर डेयरी (Mother Dairy) के प्रवक्ता ने कहा कि ‘चारे की बढ़ती कीमतों और कुछ उत्तरी राज्यों में कम बारिश ने स्थिति को बढ़ा दिया है इसलिए हम किसानों को समर्थन देने और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में संशोधन करने के लिए मजबूर हैं.

यह भी पढ़ें: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की स्थिति पकिस्तान-बांग्लादेश से भी बदतर

इससे पहले, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ जो ‘अमूल’ (Amul) ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पाद बेचता है, उन्होंने त्योहारी सीजन के बीच फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की दरों में 2 प्रति लीटर का इजाफा किया था. फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है. दोनों प्रमुख डेयरी ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने खरीद लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए अगस्त के महीने में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था. मदर डेयरी के फुल क्रीम और गाय के दूध में 2 रुपये प्रति लीटर इजाफा होने के बाद अब वह 64 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल सकता है. हालांकि अभी कंपनी ने दूध का नया रेट जारी नहीं किया है.