आईपीएल 2022 (IPL 2022) का फाइनल मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच खेला गया. टॉस जीतकर राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन बनाए और गुजरात को 131 रन का टारगेट दिया. वहीं, गुजरात ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया और राजस्थान को 7 विकेट से शिकस्त दी. इसके साथ ही IPL 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया. गुजरात की टीम पहली बार आईपीएल खेलने उतरी और पहली ही बार में चैंपियंस बन कर ऐतिहासिक जीत हासिल की. गुजरात ने आईपीएल 2022 में कुल 16 मैच खेले जिसमें से उसे केवल 4 में हार मिली और 12 मैच जीते. वहीं, राजस्थान दूसरी बार चैंपियंस बनने से चूक गया. फाइनल मैच में डेविड मिलर एक बार फिर राजस्थान के लिए घातक साबित हुए.

यह बी पढ़ेंः IPL 2022: गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स को कितना Prize Money मिला

गुजरात की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. ओपनिंग करने आए रिद्धिमान शाहा महज 5 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर क्लिन बोल्ड हो गए. हालांकि, उनके साथ आए शुभमन गिल ने आखिर तक पारी को संभाले रखा और मैच को जीता दिया. उन्होंने 43 गेंद पर 45 रन की नाबाद पारी खेली. हालांकि, शुभमन गिल का शुरुआत में ही अच्छा कैच चहल के हाथों छूटा और वह आउट होने से बच गए.

वहीं, मैथ्यू वेड 8 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी अच्छी पारी खेली और 30 गेंद में 34 रन बनाए. लेकिन आखिर में डेविड मिलर एक बार फिर राजस्थान के लिए खतरनाक साबित हुए उन्होंने 19 गेंद में 32 रन की आतिशी पारी खेली और मैच को 18.1 ओवर में ही जीता दिया. गुजरात के केवल 3 विकेट गिरे.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022 Orange cap: विराट से पीछे रहे जॉस बटलर, लेकिन बना गए बड़ा रिकॉर्ड

राजस्थान की ओर से केवल टेरेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट हासिल हुआ. चहल ने अपने एक विकेट से फिर से पर्पल कैप अपने नाम किया हालांकि, मैच जीत नहीं पाए.

राजस्थान की बल्लेबाजी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनिंग करने आए यशस्वी जसवाल ने तेज पारी खेली लेकिन 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. जोस बटलर का भी बल्ला ज्यादा नहीं चला, स्लो बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंद में 39 रन बनाए और हार्दिक पांड्या के गेंद का शिकार हो गए. वहीं, कप्तान संजू सैमसन ने भी निराश किया और 11 गेंद में 14 रन बनाकर पांड्या के गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद देवदत्त पॉडिकल भी 2 रन बनाकर राशिद खान के गेंद में फंस गए. वहीं, हिटमायर भी कुछ खास नहीं कर पाए और हार्दिक पांड्या की गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हो गए.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022 fastest ball: सीजन के 5 सबसे तेज गेंदबाज, पहले पर लॉकी फर्ग्यूसन

इसके बाद आर अश्विन भी 6 रन बनाकर शाईं किशोर की गेंद पर आउट हो गए. टेरेंट बोल्ट भी 11 रन बनाकर शाईं किशोर के गेंद पर आउट हो गए.रियान पराग को 15 रन पर शमी ने बोल्ड कर दिया. मैकॉय 8 रन बनाकर रन आउट हो गए.

गुजरात की ओर से कप्तान हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक 3 विकेट लिये और मात्र 17 रन दिये. वहीं, शाईं किशोर ने 2 ओवर में दो विकेट लिये. वहीं, राशिद खान, मोहम्मद शमी और यश दयाल ने 1-1 विकेट चटकाये.

य़ह भी पढ़ेंः IPL से दूर रोहित शर्मा वाइफ संग मना रहे हैं छुट्टी, देखें रोमांटिक तस्वीर