नायका की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) अपने दम पर भारत की सबसे अमीर महिला बन गई है. गुड न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, फाल्गुनी नायर ने बायोकॉन की फाउंडर और सीईओ किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) को पीछे छोड़कर ये उपलब्धि हासिल की है. बता दें कि शेयर बाजार में नायका की लिस्टिंग के बाद फाल्गुनी नायर की संपत्ति में 963 प्रतिशत का जबरदस्त इजाफा हुआ है. फाल्गुनी नायर की संपत्ति में इजाफे के बाद अब उनकी कुल संपत्ति 57,520 करोड़ रुपये हो गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2020 में फाल्गुनी की कंपनी नायका का आईपीओ आया था.

यह भी पढ़ें: 8 लाख सैलरी और सिर्फ 5 दिन काम, फिर भी नहीं मिल रहे इस पद के लिेए कर्मचारी

रोशनी नाडर ने हासिल किया लिस्ट में पहला स्थान

कोटक प्राइवेट बैंकिंग लीडिंग वेल्थी वूमेन लिस्ट 2021 के मुताबिक, एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) 84,330 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लगातार दूसरे साल लिस्ट में पहले नंबर पर बनी हुई हैं. बता दें कि रोशनी नाडर शेयर मार्केट में लिस्टेड आईटी कंपनी को लीड करने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं.

फाल्गुनी नायर बनीं सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला

खुद के दम पर अमीरों वाली लिस्ट में फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) पूरी दुनिया में 10वें नंबर पर और भारत में सबसे अमीर महिला हैं. आईपीओ के बाद फाल्गुनी की संपत्ति में 963 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नायका लिस्ट होने के साथ ही भारत का पहला यूनिकॉर्न बन गया था और इसे लीड करने वाली फाल्गुनी पहली महिला हैं.

यह भी पढ़ें: Akasa Air Flight Price List: आकासा एयरलाइन की किस रूट में कितने पैसे लगेंगे

भारत की 10 सबसे अमीर महिला की लिस्ट देखें-

1. रोशनी नाडर मल्होत्रा

रोशनी नाडर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन हैं और वह इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. बता दें कि उनकी संपत्ति में 54 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और इस बढ़ोतरी के साथ उनकी कुल संपत्ति 84,330 करोड़ रुपये हो गई है.

2. फाल्गुनी नायर

नायका की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति में 963 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और इस बढ़ोतरी के साथ उनकी कुल संपत्ति 57,520 करोड़ रुपये हो गई है.

3. किरण मजूमदार-शॉ

बायोकॉन की फाउंडर और सीईओ किरण मजूमदार-शॉ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति घटने के बाद भी वह तीसरे नंबर पर है. बता दें कि किरण की कुल संपत्ति 29,030 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें: पार्थ चटर्जी पर गिरी TMC की गाज, SSC Scam के चलते मंत्री पद से हटाए गए

4. नीलिमा मोटापर्ती

नीलिमा डिविज लेबोर्टरिज के कमर्शियल विभाग की डायरेक्टर हैं. वह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति में 51 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इजाफा होने के साथ उनकी कुल संपत्ति 28,180 करोड़ रुपये पहुंच गई है.

5. राधा वेम्बू

राधा वेम्बू जोहो मेल की प्रोडक्ट मैनेजर हैं. वह इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. बता दें कि उनकी संपत्ति में 127 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इजाफा होने के साथ उनकी कुल संपत्ति 26,260 करोड़ रुपये की हो गई है.

6. लीना गांधी तिवारी

लीना गांधी तिवारी फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन हैं. वह इस लिस्ट में छठे नंबर पर मौजूद हैं. उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो वो है 24,280 करोड़ रुपये.

यह भी पढ़ें: बंगाल: मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से क्या-क्या मिला

7. अनु आगा और महर पदम्जी

अनु और महर दोनों मिलकर Thermal Ltd चला रही हैं. इनकी संपत्ति में 148 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इजाफे के साथ इनकी कुल संपत्ति 14,530 करोड़ रुपये हो गई है.

8. नेहा नरखेड़े

इस सूची में आठवें नंबर पर नेहा नरखेड़े का नाम आता है. बता दें कि इनकी कुल संपत्ति 13,380 करोड़ रुपये है.

9. वंदना लाल

नौवें नंबर पर वंदना लाल का नाम आता है. इनकी कुल संपत्ति 6,810 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें: कौन हैं पार्थ चटर्जी? SSC Scam में फंसे ममता बनर्जी के मंत्री

10. रेनू मुंजाल

इस लिस्ट में दसवें नंबर पर रेनू मुंजाल का नाम आता है. इनकी कुल संपत्ति 6,620 करोड़ रुपये की है.