बैंकिंग सेक्टर मे फॉर्ड के मामले काफी बढ़ गए हैं. आपको अब हर कदम पर सावधान रहने की जरुरत है. अगर आपका अकाउंट देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में है तो ये खबर आपके लिए है. आपको बता दें कि देश में इन दिनों डिजिटल ट्रांजैक्शन काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से फ्रॉड के मामलों में भी काफी तेजी हो रही है. इससे बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को जागरुक करने के लिए एक ट्वीट के जरिए बताया कि आप ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें.

यह भी पढ़ें: UP Election: अखिलेश को मिला दीदी का साथ, ममता बनर्जी वाराणसी करेंगी ‘मिशन यूपी’ की शुरूआत

देश में कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां फ्रॉड करने वाले फ्री गिफ्ट और वाउचर के जरिए ग्राहकों को फंसाते हैं और उनके खाते से पैसे गायब कर देते हैं. ऐसे में लोग फ्री गिफ्ट्स के लालच में आ जाते हैं और अनजान लिंक पर क्लिक कर देते हैं और इस तरह लोगों के खातों से सारे पैसे गायब हो जाते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट में एक वीडियो शेयर किया और बताया कि स्टेट बैंक और उसके कर्मचारी कभी भी ग्राहकों से सेंसेटिव जानकारी जैसे कि डेबिट कार्ड डिटेल्स, इंटरनेट बैंकिंग, ओटीपी नहीं मांगा जाता है. इसके अलावा किसी थर्ड पार्टी के लिंक पर क्लिक करने का मैसेज भी नहीं भेजा जाता है. कई तरीकों से आपको फंसाने की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ें: जैकलीन फर्नांडीज को मुंबई एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने की पूछताछ, जानें क्या है मामला?

स्टेट बैंक ने साफ कहा कि आप किसी भी कीमत पर अपने बैंक अकाउंट का डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें. साथ ही किसी भी ग्राहक को अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए. इसके अलावा बैंक ईमेल का रिप्लाई भी नहीं देना है. अगर आपके साथ इस तरह के फ्रॉड होते है तो आप इसकी शिकायत साइबर क्राइम विभाग को कर सकते हैं. आप साइबर क्राइम की वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर या फिर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.