आईपीएल 2022 (IPL 2022) के प्लेऑफ मैच का आगाज होनेवाला है. प्लेऑफ का पहला क्वालिफायर मैच गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा. क्योंकि ये दोनों टीम क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं. ये मैच 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं, इस मैच से पहले बीसीसीआई ने प्लेऑफ मुकाबलों और फाइनल को लेकर नियमों की जानकारी दी है. क्वालिफायर 1 मैच में बारिश की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में मैच में बारिश होगी तो कैसे मैच का नतीजा निकलेगा इसके लिए नियम बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022 प्लेऑफ में ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए किसके बीच होगी टक्कर

आईपीएल 2022 के नए नियमों के मुताबिक, अगर प्लेऑफ मुकाबलों में मौसम की वजह से किसी तरह की बाधा आती है और मैच नहीं हो पाता है तो विजेता का फैसला कम से कम सुपर ओवर खेलकर होगा. अगर सुपर ओवर का खेल भी नहीं होता है तो मैच का नतीजा प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही टीम के पक्ष में जाएगा. यानी ऐसे में गुजरात बिना मैच खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022: केन विलियमसन के घर गूंजी किलकारी, पत्नी ने बेटे को दिया जन्म

लगी स्टेज के मैचों में गुजरात का प्वाइंट्स 20 है जबकि राजस्थान का प्वाइंट 18 है. ऐसे में गुजरात नंबर वन टीम है. बीसीसीआई (BCCI) के नियमों के अनुसान अगर ये मुकाबला नहीं खेला जाता है तो गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को विजेता घोषित किया जाएगा, क्योंकि गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. ये नियम क्वालीफायर 1, एलिमिनेटर मैच, क्वालीफायर 2 पर भी लागू होंगे.

यह भी पढ़ेंः IPL: एलिमिनेटर से पहले RCB में लौटा ये धाकड़ गेंदबाज, LSG में डर का माहौल

आपको बता दें, 21 मई को ईडन गार्डन में तूफान ने खूब तबाही मचाई थी. मंगलवार को भी मौसम खराब रहने की संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़ेंः Video: उमरान मलिक की तेज रफ्तार गेंद लगने से दर्द से कराह उठा मयंक अग्रवाल

आईपीएल की गाइडलाइन के मुताबिक 29 मई को होने वाले फाइनल के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है. यदि फाइनल में टॉस के बाद कोई खेल संभव नहीं होता है, तो रिजर्व डे पर टीमों का फिर से टॉस होगा, लेकिन अगर मैच के कुछ ओवर खेले जाते है तो मैच रिजर्व डे पर जाएगा और मैच उसी जगह से फिर से शुरू होगा जहां पिछले दिन रुकेगा.