गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election 2022) के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था और गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग हुई थी. इसके अलावा आज यूपी विधानसभा उपचुनाव, बिहार, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. तो आइए जानते हैं अभी तक किस पार्टी को कहां से जीत मिली है और कौन सी पार्टी आगे चल रही है.

यह भी पढ़ें: MCD Exit poll 2022: दिल्ली में चली ‘झाड़ू’, जानें एग्जिट पोल में किसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान

गुजरात विधानसभा चुनाव 

गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी 5 सीटों से आगे चल रही है और पार्टी ने अभी तक किसी भी सीट से जीत हासिल नहीं कर पाई है. वहीं, बीजेपी अब तक 42 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है. इसके साथ ही पार्टी 115 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा निर्दलीय पार्टी ने एक भी जगह से नहीं जीती है. कांग्रेस पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 3 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं समाजवादी पार्टी को एक भी सीट से जीत नहीं मिली है.यह पार्टी 1 सीट से आगे चल रही है.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अब तक 10 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं निर्दलीय पार्टी ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है और 1 सीट पर आगे आगे चल रही है. इसके अलावा कांग्रेस पार्टी ने 11 सीटों जीत हासिल कर 28 सीटों पर आगे चल रही है.

यह भी पढ़ें: Elections Results 2022: गुजरात तो ठीक है लेकिन हिमाचल, राजस्थान, यूपी, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ में BJP का बंटाधार 

यूपी विधानसभा उपचुनाव 

यूपी विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में अब तक बीजेपी एक भी सीट पर कब्ज़ा नहीं कर पाई है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल ने भी किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं की है और पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है.

बिहार विधानसभा उपचुनाव 

बिहार विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में बीजेपी ने अभी तक एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं की है और पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है. 

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव 

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस ने अभी तक एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं की है और पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है. 

ओडिशा विधानसभा उपचुनाव 

ओडिशा विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में बीजू जनता दल ने अभी तक किसी भी सीट पर विजयी हासिल नहीं किया है और पार्टी 1 सीट से आगे चल रही है. 

छत्तीसगढ़ विधानसभा उपचुनाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस पार्टी ने किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं की है और पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है.

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव 

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. यहां समाजवादी पार्टी ने किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई है और सपा 1 सीट से आगे चल रही है. 

एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलते दिख रहा है. हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में भी अधिकांश सर्वे ने बीजेपी को बढ़त मिलते हुए दिखाया है. वहीं, दो सर्वे ऐसे भी रहे जिन्होंने बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद जताई है.

यह भी पढ़ें: Exit Poll 2022: गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के सभी एग्जिट पोल यहां देखें

अगर हम बात करे 2017 चुनावी नतीजों की तो गुजरात में भाजपा ने छठी बार चुनाव में जीत हासिल कर सरकार बनाई थी. वर्ष 2017 में गुजरात में दो चरण मतदान में हुआ था. इस चुनाव में बीजेपी ने 99, कांग्रेस ने 77 और अन्य के खाते में 6 सीट आई थीं. इस दौरान भाजपा प्रतिशत की बात करें तो गुजरात चुनाव 2017 में 49.05 प्रतिशत वोट मिला था. इसके अलावा कांग्रेस को इस चुनाव में 41.44 प्रतिशत वोट मिला था.

यह भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कितने प्रतिशत मतदान हुआ है?

वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी वर्ष 2017 में भाजपा ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी. और कांग्रेस के खाते में 21 सीटें गईं थीं. तीन सीट अन्य के खाते में गई थी. साल 2012 की तुलना में बीजेपी को 18 सीटों का फायदा हुआ था, जबकि कांग्रेस को 15 सीटों का नुकसान का सामना करना पड़ा था. इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि हिमाचल में कांग्रेस का प्रदर्शन बढ़िया हो सकता है.