देश में दो विधानसभा चुनावों और चार राज्यों में विधानसभा उपचुनाव के साथ एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव का रिजल्ट आ चुका है है. गुजरात में एक बार फिर बीजेपी (BJP) बाजी मारी है. वहीं हिमाचल प्रदेश में सत्ता हाथ से निकल गई. इसके अलावा पांच राज्यों के विधानसभा उपचुनाव की सीटों पर भी बीजेपी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. रिजल्ट के एक दिन पहले की बात करें तो दिल्ली एमसीडी चुनाव में बीजेपी 15 साल बाद एमसीडी की सत्ता छिन गई और आम आदमी पार्टी (AAP) की झोली में चली गई. यानी गुजरात को छोड़कर हिमाचल,यूपी, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और राजस्थान में बीजेपी का बंटाधार हो गया है. हालांकि, बिहार में बीजेपी को एक सीट का फायदा मिला है.

य़ह भी पढ़ेंः MCD Election Results 2022: दिल्ली नगर निगम पर AAP का कब्जा, जानें किसे कितनी मिली सीटें

गुजरात

गुजरात में बीजेपी 150 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज की है. यहां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का कोई बड़ा प्रभाव नहीं दिख रहा है. जहां कांग्रेस की झोली में 16 सीटें आई है वहीं,AAP के हाथ 5 सीट आई हैं. यहां एक सीट समाजवादी पार्टी और तीन सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली है.

यह भी पढ़ेंः कौन है Bunty Sajdeh?

हिमाचल

अगर हम हिमाचल विधानसभा चुनाव की रिजल्ट की बात करें तो 68 सीटों में बीजेपी के हाथ केवल 25 सीटें आई है. जबकि कांग्रेस यहां 40 सीटें जीत कर सरकार बनाने के लिए तैयार है. हालांकि यहां आम आदमी पार्टी को भी झटका लगा है और वह खाता नहीं खोल पाई. जबकि 3 सीट निर्दलीय उम्मीदवारों के हाथ आई है.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं नदाव लपिड? जिन्होंने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘प्रोपेगेंडा’ बताया

पांच राज्यों की विधानसभा उपचुनाव

बिहार, उड़ीसा, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में विधानसभ उपचुनाव का रिजल्ट की बात करें तो यहां बिहार में कुरहानी विधानसभा सीट पर बीजेपी को जीत हासिल हुई है. वहीं, उत्तर प्रदेश के दो विधानसभा सीटों में से खतौली सीट पर बीजेपी उम्मीदवार की हार हुई है और राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवार ने इस सीट को जीत लिया है. जबकि रामपुर सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर सीट की बात करें तो यह सीट कांग्रेस ने बीजेपी को शिकस्त दे दी है. उड़ीसा के पदमपुर सीट पर बीजू जनता दल ने बीजेपी हराया है. और अब आखिर में राजस्थान के सरदार शहर सीट की बात करें तो यहां भी कांग्रेस ने बीजेपी को हराया है.

मैनपुरी लोकसभा

अब हम अगर उत्तर प्रदेश के एक लोकसभा सीट मैनपुरी उपचुनाव की बात करें तो यहां भी बीजेपी को हार मिली है.यहां समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव ने मुलायम सिंह यादव की विरासत को बचाने में कामयाब हो गई हैं. यहां बीजेपी के रघुराज सिंह को करीब 3 लाख वोटों से डिंपल यादव ने हरा दिया है.

बहरहाल, बीजेपी गुजरात में ही जश्न मना रही है. इसके अलावा, हिमाचल, यूपी, छत्तीसगढ़, उड़ीसा में वह जश्न से दूर है. बिहार में जीत मिली है लेकिन गुजरात के अलावा बीजेपी का अन्य राज्यों में बंटाधार ही दिख रहा है.