शिवसेना के उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) नेतृत्व के खिलाफ नौ दिनों की बगावत के बाद 30 जून को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले एकनाथ शिंदे ने ट्विटर पर अपनी प्रोफाइल फोटो बदल दी है. उन्होंने खुद को शिवसेना के उत्तराधिकारी के रूप में पेश करते हुए पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के साथ तस्वीर साझा की है.  

यह भी पढ़ें: एकनाथ शिंदे पर शरद पवार बोले, बधाई इतने MLA को गुवाहाटी ले जाने की ताकत दिखाई

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एकनाथ शिंदे ने अपने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो बदली. इस फोटो में शिंदे पूर्व सीएम बाल ठाकरे के पैर के पास बैठे हुए दिख रहे हैं. बाल ठाकरे को एक हिंदुत्व आइकन और मराठा गौरव का प्रतीक माना जाता है. 

शिवसेना के बागी जहां बीजेपी के समर्थन से महाराष्ट्र में सत्ता हासिल करने में कामयाब रहे हैं, वहीं अभी पार्टी पर नियंत्रण पाने की लड़ाई जारी है. 

शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दावा किया है कि वो असली शिवसेना हैं. उनका तर्क है कि उद्धव ठाकरे ने शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस के साथ गठबंधन करके बाल ठाकरे की हिंदुत्व विचारधारा को कमजोर किया है, जिसे उन्होंने “अप्राकृतिक गठबंधन” करार दिया है. 

बता दें कि एकनाथ शिंदे के पास शिवसेना के 55 में से 39 विधायकों का समर्थन है, जबकि उद्धव ठाकरे खेमें में विधायकों की संख्या 15 है.

यह भी पढ़ेंः Eknath Shinde कभी करते थे ये काम, अब बनने वाले हैं महाराष्ट्र के सीएम

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फ्लोर टेस्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद प्रयाप्त सीटें न होने के चलते उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 

यह भी पढ़ेंः देवेंद्र फडणवीस ढाई साल पहले ये समझौता क्यों नहीं किया, क्या है एकनाथ के पीछे की रणनीति

ठाकरे के इस्तीफे से महाराष्ट्र में नई सरकार बनी, लेकिन शिंदे का मुख्यमंत्री बनना सभी को चौंकाने वाले था. 30 जून को घटनाओं ने एक आश्चर्यजनक मोड़ लिया, एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और शिवसेना से दोगुने विधायक रखने वाली बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने.