दिल्ली में स्कूली छात्रों के लिए एक जरूरी खबर निकलकर सामने आ रही है. यहां सितंबर महीने में तीन दिन स्कूलों में छुट्टी देखने को मिलने वाली है. आपको बता दें कि ये छुट्टियां 8 से लेकर 10 सितंबर 2023 तक देखने को मिलने वाली हैं. जी हां, कुल तीन दिन कि छुट्टी (Delhi School Closed) घोषित की गई है. इसके पीछे के कारण की बात करें, तो दरअसल, नेशनल कैपिटल दिल्ली में जी20 सम्मिट होने वाला है. इसी वजह से स्कूल, कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है. जहां स्कूल पूरी तरह बंद रखने के आदेश दिए गए हैं, तो वहीं कॉलेज चाहें तो ऑनलाइन क्लास करा सकते हैं. ऐसे में सभी के अंदर सवाल ये उठ रहा है कि क्या स्कूलों के अलावा बैंक और बाजारों में भी बंदी देखने को मिल सकती है, तो चलिए बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Who Is Premoday Khakha: प्रेमोदय खाखा कौन है? जान लें उसका पद, परिवार और पूरा मामला

जी20 सम्मिट के दौरान क्या बैंक भी रहेंगे बंद?

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक, इन तीन दिनों में स्कूल कॉलेज तो बंद रहेंगे ही इसके अलावा इसका प्रभाव बैंक से लेकर बाजारों तक पर भी देखने को मिलेगा. गौरतलब है कि यह घोषणा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस स्पेशल कमिशनर की सिफारिश पर की. रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाने के लिए कहा गया है और ऑफिसेस को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Karan Johar की फिल्म में 25 साल बाद नजर आएंगे Salman Khan, जानें कब करने वाले हैं धमाका

जी 20 सम्मिट कहां पर होगी ?

जी20 सम्मिट का आयोजन भारत मंडपम कनवेंशन सेंटर में किया जाने वाला है. ये कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होगा. इस कार्यक्रम के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने तमाम ट्रैफिक डायवर्जन भी किए हैं और इन तीन दिनों में रास्तों में डायवर्जन देखने को मिलेगा. आपको बता दें कि इस सम्मिट में देश दुनिया के कई टॉप लीडर्स शामिल होने जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेन प्रोग्राम 9 और 10 सितंबर के दिन आयोजित किया जाएगा. बहुत से देशों से लीडर इसमें शामिल होंगे. इस विशाल आयोजन की सफलता की जिममेदारी दिल्ली सरकार के कंधों पर है.