कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव (Congress President Election 2022) काफी दिलचस्प हो गया है. अब मैदान में सिर्फ मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) ही हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक तीसरे प्रत्याशी झारखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री केएन त्रिपाठी (KN Tripathi) का नामांकन रद्द हो गया है. आपको बता दें कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर 2022 है. ऐसे में उसी दिन तस्वीर साफ हो पाएगी कि चुनाव होगा या नहीं. अगर दोनों प्रत्याशियों में से कोई भी अपना पर्चा वापस ले लेता है तो आगे चुनाव नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: Bank holidays October 2022: अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए फॉर्म की जांच की जा चुकी है. इनमें 20 फॉर्म्स में से 4 फाॅर्म्स में हस्ताक्षर में भिन्नता पाई गई. इसकी वजह से उन्हें अस्वीकृत कर दिया गया. अब इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने होंगे. झारखंड के प्रत्याशी केएन त्रिपाठी का फाॅर्म रद्द कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Congress अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा, जानें वजह

मधुसूदन मिस्त्री ने आगे कहा कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर 2022 है. अभी तक ऐसा लग रहा है कि खड़गे और थरूर के बीच में चुनाव होगा. अगर इन दोनों में से कोई पर्चा वापस नहीं लेता है तो चुनाव में आगे की प्रक्रिया की जाएगी.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने भारत में 5G सर्विसेस को लॉन्च किया, अब 4G हुआ पुराना

कब होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव?

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर 2022 को होगा. नामांकन के आखिरी दिन मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के साथ झारखंड के कांग्रेस नेता केएन त्रिपाठी ने भी नामांकन किया था. उन्होंने कहा था कि ‘मैंने आज पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन किया. पार्टी नेताओं का जो भी निर्णय होगा उसका सम्मान करूंगा.’ त्रिपाठी से पहले केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर और कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन दाखिल किया.