भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हरियाणा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. बीजेपी ने हरियाणा की आदमपुर सीट से भव्य बिश्नोई (Adampur BJP candidate Bhavya Bishnoi), तेलंगाना की मुनुगोड़े सीट से कोमतिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी  (Munugode BJP candidate Komatireddy Rajgopal Reddy) और उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ से अमन गिरी (Gola Gokarannath BJP candidate Aman Giri) को प्रत्याशी बनाया है. छह राज्यों की सात खाली विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव (Assembly byelections 2022) होने हैं. 

बीजेपी ने 8 अक्टूबर को हरियाणा में आदमपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए पार्टी नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को अपना उम्मीदवार बनाया. 

यह भी पढ़ें: Air Force Day 2022: कितनी मजबूत है भारतीय वायुसेना? जानें बेड़े में कौन-कौन से विमान हैं शामिल

पार्टी ने 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए तेलंगाना के मुनुगोड़े से के राजगोपाल रेड्डी और उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ से अमन गिरी को मैदान में उतारा है.

हरियाणा के एक वरिष्ठ राजनेता कुलदीप बिश्नोई और के राजगोपाल रेड्डी दोनों कांग्रेस से विधायक थे. लेकिन दोनों ने विधायकी से इस्तीफा देकर बीजेपी जॉइन कर ली. अब दोनों उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे.    

यह भी पढ़ें: आम आदमी पर फिर पड़ी महंगाई की मार, CNG और PNG के बढ़े दाम, जानें ताजा रेट

अमन गिरि गोला गोकरननाथ से बीजेपी विधायक रहे अरविंद गिरी के बेटे हैं. पिछले महीने अरविंद गिरी की मृत्यु हो गई थी जिसके चलते इस विधानसभा सीट पर उपचाउनाव कराया जा रहा है. सपा ने इस सीट से पूर्व विधायक विनय तिवारी को उम्मीदवार बनाया है.

बिहार की दो सीटों- मोकामा (177) और गोपालगंज (101), महाराष्ट्र की अंधेरी पूर्व (166), हरियाणा की आदमपुर (47), तेलंगाना की मुनुगोड़े (93), उत्तर प्रदेश की गोला गोरखनाथ (139) और ओडिशा की धामनगर एससी (46) सीट पर उपचुनाव होना है.   

यह भी पढ़ें: Income Tax 2022: क्या अभी तक आपने नहीं भरा है इनकम टैक्स? तो जान लें ये जरूरी बातें

इन चुनावों के लिए गजट अधिसूचना सात अक्टूबर को जारी की जाएगी और आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी.  नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर है. नामांकन की जांच 15 अक्टूबर को की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर है. 3 नवंबर को मतदान और मतों की गिनती 6 नवंबर को होगी.