देश में 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे (By Election Results 2022) आज यानी रविवार को आएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार (Bihar) के मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र (Maharashtra) की अंधेरी ईस्ट, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की गोला गोकर्णनाथ, तेलंगाना (Telangana) की मुनुगोडे, ओडिशा (Odisha) की धामनगर और हरियाणा (Haryana) की आदमपुर विधानसभा सीट पर गुरुवार को मतदान हुआ था. इन सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की विपक्षी पार्टियों से कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Elections 2022: 80 साल से ऊपर के मतदाता घर बैठे डाल सकेंगे वोट, जानें कैसे

1. मोकामा (बिहार)

आरजेडी ने इस सीट से अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है. भाजपा की तरफ से इस सीट पर सोनम देवी को खड़ा किया गया है. दोनों ही पार्टी को लग रहा है कि वह इस सीट को जीतने में सक्षम में है. ऐसे में देखना दिलचस्प रहेगा कि ये सीट किसकी झोली में गिरती है.

2. गोपालगंज (बिहार)

गोपालगंज सीट भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है. पिछली 4 बार से गोपालगंज सीट हमेशा से भाजपा को ही मिली है, लेकिन इस बार क्योंकि पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का निधन हो गया है. ऐसे में इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. भाजपा को चुनौती देने के लिए गोपालगंज से आरजेडी ने मोहन प्रसाद गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, भाजपा ने सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

3. मुनुगोड़े (तेलंगाना)

कांग्रेस विधायक राजगोपाल रेड्डी के भारतीय जनता पार्टी में चले जाने की वजह से ये सीट खाली हो गई थी. भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर राजगोपाल रेड्डी को ही अपना उम्मीदवार बनाया. टीआरएस ने पूर्व विधायक को कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को मौका दिया. कांग्रेस की बात करें तो उन्होंने Palvai Sravanthi को अपना उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव वोटिंग से जुड़ी जरूरी बातें, देखें पूरा डेटा

4. आदमपुर (हरियाणा)

आदमपुर सीट पर हो रहा उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों के लिए बहुत अहम है. आदमपुर सीट परंपरागत रूप से भजनलाल परिवार की सीट रही है. इस बार इस सीट के लिए कुल 22 उम्मीदवार दावेदारी ठोक रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस, आईएनएलडी और आम आदमी पार्टी के बीच में है. भाजपा ने कुलदीप बिश्नोई के पुत्र भव्य बिश्नोई पर दांव चला है. वहीं, कांग्रेस ने जयप्रकाश को अपना उम्मीदवार बनाया है.

5. गोला गोकर्णनाथ (उत्तर प्रदेश)

भाजपा के विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी. अब भाजपा ने उनके बेटे अमन गिरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी की बात करें तो उन्होंने पूर्व विधायक विनय तिवारी को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर भाजपा और सपा में सीधा मुकाबला है.

6. धामनगर (ओडिशा)

इस सीट पर बीजेपी और बीजेडी के बीच कड़ा मुकाबला है. भाजपा ने इस सीट से सूर्यांशी सूरज को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बीजेडी ने अबंती दास के रूप में महिला उम्मीदवार को चुनावी मैदान में खड़ा किया है. इनके अलावा आम आदमी पार्टी के अनवर शेख भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: Election 2022: कैसे होती है वोटों की गिनती? यहां जानें कौन करता है मतगणना

7. अंधेरी ईस्ट (महाराष्ट्र)

उद्धव खेमे के लिए ये सीट बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. उन्होंने रुतुजा लटके को अपना उम्मीदवार बनाया है. उनके खिलाफ 6 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं जिनमें से 4 निर्दलीय हैं. भाजपा ने इस सीट से अपना कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया.