वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) देश का आम बजट (Budget) पेश करनेवाली हैं. ये आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. कोरोना काल में दूसरी बार है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. पूरे देश की नजर अब निर्मला सीतारमण पर है कि वह आम नागरिकों को कोरोना महामारी के दौर में कितना राहत दे पाती हैं. क्योंकि कोरोना का संकट टला नहीं है और पिछली बार लॉकडाउन की वजह से सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए ऐलान किया गया था. लेकिन इस बार लोगों को ज्यादा उम्मीदें है. वहीं, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी है इस वजह से ये बजट काफी महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ेंः चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को फिर दिया झटका, पहले चरण के चुनाव तक रैली पर रोक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को सुबह 11 बजे संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी. जो सरकार की आर्थिक नीतियों की दिशा तय करेगा. केंद्रीय बजट 2022-23 नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी पारी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का चौथा बजट है.

अगर आप संसद में पेश हो रहे आम बजट को लाइव देखना चाहते हैं तो आप इसे डीडी न्यूज और संसद टीवी पर देख सकते हैं. हालांकि, जो टीवी पर इसे नहीं देख सकते वह सरकार के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर बजट का सीधा प्रसारण देख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः RBI ने इस बैंक पर लगाया बैन! ग्राहक एक लाख से ज्यादा की नहीं कर सकते हैं निकासी

सरकार हर साल संसद में एक बजट सत्र (budget session) आयोजित करती है. इस बजट सत्र में देश के आर्थिक विकास और इकोनॉमी से जुड़े विभिन्न फैसले लिए जाते हैं. वित्त मंत्री इस बजट सत्र में ही अगले वित्त वर्ष के लिए देश का आम बजट पेश करते हैं.

पिछले साल की ही तरह, इस बार भी सरकार पेपरलेस बजट (Paperless budget) पेश करने जा रही है. यह दूसरा मौका होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बिना कागज के संसद में बजट भाषण (Budget Speech) पढ़ रही होंगी. 2021 में भी सरकार ने बजट डॉक्यूमेंट्स की छपाई नहीं की थी. आम जनता को बजट डॉक्यूमेंट एक्सेस कराने के लिए सरकार ने “Union Budget Mobile App” लॉन्च किया था. 1 फरवरी, 2022 को जब वित्त मंत्री अपना बजट भाषण पूरा कर लेंगी, तब इस मोबाइल एप पर बजट डॉक्यूमेंट उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ेंः रिटायरमेंट अभी से करें प्लान, रोजाना 50 रुपये के इनवेस्ट पर मिलेंगे 34 लाख