1st October 2023 New Rule: जब भी कोई नया महीना शुरू होता है तो सरकारी नियमों में कुछ ना कुछ बदलाव जरूर होते हैं. अक्टूबर कई खास महीनों में एक होता है क्योंकि इस महीने कई सारे त्योहारों की शुरुआत होती है. भारतीय बाजार में खूब लेन-देन होता है जिसके कारण स्टॉक मार्केट में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. 1 अक्टूबर 2023 की शुरुआत आज से हुई है और आज से कुछ नियमों में बदलाव आए हैं जिनके बारे में हर किसी को जानना चाहिए. इन बदलाव का असर आपके जेब और दस्तावेजों पर पड़ सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि आज से क्या-क्या बदलाव हो रहे हैं?

यह भी पढ़ें: ‘जवान’, ‘गदर 2’ और ‘चंद्रमुखी 2’ के सामने ये 3 फिल्में भी Box Office कर रही अच्छी कमाई, देखें लिस्ट

आज से देश में हुए क्या-क्या बदलाव? (1st October 2023 New Rules)

1 अक्टूबर 2023 से विदेश यात्रा TCS यानी टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स के नियम के साथ बर्थ सर्टिफिकेट को लेकर नियमों में बदलाव हो रहे हैं. ये बदलाव कैसे हैं और इसका आपके ऊपर क्या असर पड़ेगा चलिए सभी बदलावों में इसके बारे में भी आपको विस्तार से बताते हैं.

TCS Rule: 1 अक्टूबर 2023 से टीएससी के नये नियम लागू हो रहे हैं. अब आप विदेश में अपने क्रेडिट कार्ड से अगर 7 लाख से ऊपर खर्च करते हैं तो इसपर आपको 20 प्रतिशत टीसीएस देना होगा. अगर ये खर्चे मेडिकल या एजुकेशन पर है तो इसपर 5 प्रतिशत ही टीसीएस लगेगा. विदेश में शिक्षा के लिए लोन ले रहे हैं तो 7 लाख से ऊपर की लिमिट पर 0.5 प्रतिशत से टीसीएस लगेगा.

छोटी बचत योजना: अगर 30 सितंबर तक छोटी बचत योजना के मौजूदा ग्राहकों ने अपना आधार नंबर नहीं दिया है तो 1 अक्टूबर 2023 से उनके अकाउंट सस्पेंड कर दिये जाएंगे. 30 सितंबर तक Senior Citizens Savings Scheme (SCSS), Public Provident Fund (PPF), National Savings Certificate (NSC) जैसी छोटी बचत या पोस्ट ऑफिस प्लान इस लिस्ट में शामिल हैं.

बर्थ सर्टिफिकेट: अब जन्म प्रमाण पत्र यानी Birth Certificate कई बातों को प्रमाणित करने के लिए एकल दस्तावेज के रूप में काम करेगा. नए नियमों के अनुसार, जन्म और मृत्यु का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा. 1 अक्टूबर से जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 2023 लागू हो रहा है जिसके अंतर्गत जन्म और मरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा. 13 सितंबर को गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें स्कूलों में प्रवेश, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता सूची तैयार करने, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पासपोर्ट और आधार नंबर जारी करने समेत अलग-अलग प्रतिक्रियाएं जरूरी होंगी.

2 हजार का नोट: भारतीय रिजर्व बैंक ने मई 2023 में 2,000 के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा कर दी थी. इसके बाद चार महीनों का समय लोगों को दिया गया था जो 30 सिंतबर 2023 तक ही था. लेकिन अब 7 अक्टूबर तक की छूट दी गई है और इस दौरान जिनके पास लिमिटेड 2000 के नोट हों वो बैंकों में जाकर बदलवा सकते हैं. वरना इसके बाद वो 2000 के नोट चलन से बाहर हो जाएंगे और वो सिर्फ कागज का टुकड़ा रह जाएगा.

यह भी पढ़ें: Skanda Box Office Collection Day 3: राम पोथीनेनी की ‘स्कंदा’ कर रही जबरदस्त कमाई, जानें तीन दिन का कलेक्शन