Winter Weight Loss: सर्दियों में बढ़ते वजन (Increasing Weight) से अधिकतर लोग परेशान हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार के तरीकों को अपनाते हैं. लेकिन फिर भी इसका कोई खास असर नहीं देखने को मिलता है. यदि आपका वजन अचानक से बढ़ जाता है तो इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ (Mental Health) को अधिक नुकसान पहुंचता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों में वजन बढ़ने की कई वजह हो सकती है. जैसे अत्यधिक मात्रा में कैलोरीज का सेवन करना. अगर आप चाहते हैं कि सर्दी के मौसम में वजन मेनटेन रहे तो इसके लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना अधिक आवश्यक है.तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

यह भी पढ़ें: Cholesterol का सर्वनाश कर देगा किचन में रखा ये सुपर फूड! तुरंत आहार में जोड़े

1. हेल्दी चीजों का करें सेवन

वजन कम करने के लिए फाइबर और विटामिन से भरपूर चीजों को सेवन करना चाहिए. इसके अतिरिक्त सब्जियां, बीन्स, बीज, नट्स अंडे और मछली को भी खाएं. ये सभी चीजें आपकी सेहत के लिए मददगार साबित होगी. जिससे आप उल्टी-सीधी चीजें नहीं खा पाते.

2. रोजाना करें एक्सरसाइज

आपको एक्टिव रहना अधिक जरूरी है. प्रत्येक दिन एक्सरसाइज न करने के कारण मोटापा बढ़ता है. तो इसके लिए आवश्यक है कि आप एक्सरसाइज करने से लिए जिम जाएं. आप घर पर रहकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कई बीमारियों की छुट्टी कर देगी अरबी! स्वाद के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर

3. पानी पीना ना भूलें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बढ़िया उपाय है कि आप हाइड्रेटेड रहें. सर्दियों में लिक्विड इंटेक अधिक कम हो जाता है. ऐसे में आवश्यक है कि आपको अधिक पानी पीना चाहिए. इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में सहायता मिलेगी.

यह भी पढ़ें: आपकी ये 4 बुरी आदतें दिमाग को कर देगी खोखला! हंसने लगेंगे लोग

4.कैलोरीज का रखें ध्यान

बता दें कि मूंग दाल का हलवा और गाजर का हलवा में कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है. ऐसे में आवश्यक है कि इन चीजों को सिमित मात्रा में खाएं और खाना खाने से पहले पानी अवश्य पीएं. अगर आप खाने से एक या आधे घंटे पहले पानी पीने पीते हैं तो आप अधिक मात्रा में चीजों का सेवन करने से बच जाते हैं.इसके अतिरिक्त अपनी कैलोरीज को काउंट जरूर करें.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)