सर्दियों के मौसम में अपने आप को फिट (Winter Fitness Tips In Hindi) रख पाना एक बड़ी चुनौती होती है. इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर (Immunity Tips) होना शुरू हो जाती है. जिसके चलते लोग बहुत ही जल्दी बीमार हो जाते हैं. ऐसे में सर्दियों में हमें अपना विशेष ख्याल रखने की जरुरत होती है. ठंड के मौसम में लोग ज्यादा तला भुना और मसालेदार चीजें खाना बेहद पसंद करते हैं. इसकी वजह से कब्ज और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है. तो ऐसे में बॉडी को डिटॉक्स करना अधिक आवश्यक होता है. इसके लिए आपको डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की आवश्यकता है जो जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाले और आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करें.

यह भी पढ़ें: Health Tips: भूलकर भी फलों पर नमक डालकर न खाएं, वरना सेहत को होंगे ये 4 नुकसान

1. सलाद

मसालेदार और तला हुआ खाना खाने से शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप अपनी डाइट में चुकंदर, टमाटर, मूली, खीरा और ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं.

2. अनार और बीटरूट चुकंदर का जूस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चुकंदर और अनार अपने डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाने जाते हैं. इसके अतिरिक्त जूस में ताजा एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं. इसकी मदद से इम्यून सिस्टम को और भी ज्यादा बूस्ट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Foods With Water: इन 4 फूड्स को खाने के बाद न पिए पानी, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

3. आंवला जूस

आंवला में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में भी मददगार साबित होता है और सर्दी और खांसी जैसे वायरल और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाता है.

यह भी पढ़ें: Type 2 Diabetes में इन 3 हरे पत्तों का करें सेवन, शुगर लेवल होगा कंट्रोल

4. अधिक पानी पीएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऊपर बताई गई चीजों के साथ ही सर्दी के मौसम में शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीएं. दिन में करीब आप 8-10 से पानी गिलास जरुर पीएं. ये बॉडी डिटॉक्स करने के साथ ही इसे हाइड्रेटेड रखता है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)