भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामलों की संख्या 100 के आंकड़े को पार कर गई है. इस संबंध में केंद्र सरकार ने 17 दिसंबर को प्रेस कांफ्रेंस कर देशवासियों को ओमिक्रॉन के खतरे से चेताते हुए कहा है कि अगर हमारे देश में नया वैरिएंट यूनाइटेड किंगडम (United Kindom) की तरह फैला तो प्रतिदिन 14 लाख मामले तक देखने को मिल सकते हैं. भारत में अभी 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के 111 मामले हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता में नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य वीके पॉल ने बताया, “अगर हम यूके में प्रसार के पैमाने को देखें और अगर भारत में भी इसी तरह का ऑउटब्रेक है, तो हमारी आबादी को देखते हुए, हर दिन 14 लाख मामले तक आ सकते हैं.” बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में शुक्रवार को 93 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए गए जो कि लगातार तीसरे दिन का रिकॉर्ड है. ओमिक्रॉन वैरिएंट को कोरोना के मामले बढ़ने की प्रमुख वजह माना जा रहा है.

डॉ पॉल ने कहा कि यूरोप 80 प्रतिशत पार्शियल वैक्सीनेशन के बावजूद इस गंभीर दौर से गुजर रहा है. उन्होंने साथ में ये भी जोड़ा कि वो भी भारत की तरह डेल्टा लहर से जूझ चुके हैं. उन्होंने अनावश्यक यात्रा, भीड़ और नए साल के उत्सव पर सावधानी बरतने की सलाह दी.

डॉ पॉल ने कहा, “यह गैर-जरूरी यात्रा से बचने का समय है, सामूहिक समारोहों से बचने का समय है और नए साल के उत्सव पर सावधानी बरतने का समय है.” अधिकारियों के अनुसार, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन डेल्टा की जगह लेने की ओर बढ़ रहा है. 

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना के 7,145 नए मामले, एक्टिव केस पिछले 569 दिनों में सबसे कम

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, “डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रॉन दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा संस्करण की तुलना में तेजी से फैल रहा है जहां डेल्टा का प्रभाव कम था. यह संभावना है कि कम्युनिटी में फैलने पर ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से आगे निकल जाएगा.”

केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 40 मामले सामने आए हैं, दिल्ली (22), राजस्थान (17), कर्नाटक (8), तेलंगाना (8), गुजरात (5), केरल (7), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल में 1 ममला दर्ज हुआ है. 

यह भी पढ़ें: दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, Omicron को लेकर वैज्ञानिकों ने दी अहम जानकारी