Bad Morning Habits in Hindi: दिन को अच्छा बनाने के लिए एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन (Healthy Morning Routine) बहुत जरूरी होता है. वहीं, दिन की शुरुआत अच्छी न होने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी (Coffee) या चाय (Tea) का सेवन करना, नाश्ता स्किप करना जैसी गलतियां आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. सुबह की ये अनहेल्दी आदतें न सिर्फ आपके दिन को अधिक तनावपूर्ण बना सकती हैं, बल्कि आप कई स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में भी आ सकते हैं इन बुरी आदतों के चलते आपका वजन भी बढ़ सकता है. इस लेख में हम आपको सुबह की खराब आदतों (Bad Morning Habits) के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए.

Bad Cholesterol से छुटकारा पाने के लिए रोज पिएं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, खत्म होगी नसों की ब्लॉकेज

1. ज्यादा सोना हानिकारक 

स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है. कम सोने और ज्यादा सोने से भी व्यक्ति का वजन बढ़ सकता है. अगर आप बहुत देर तक सोते हैं, तो आप देर से नाश्ता करेंगे जिससे आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है. एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग रोज रात में 9 से 10 घंटे सोते थे, वो 7-8 घंटे के बीच सोने वाले लोगों की तुलना में मोटापे का शिकार ज्यादा होते हैं.

2. सुबह उठकर पानी न पीना 

सुबह उठकर पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. ये हर बायोलॉजिकल फंक्शन के लिए जरूर है, जो शरीर को अधिक कैलोरी जलाने की अनुमति देता है. पानी का सेवन न करने से डिहाइड्रेशन और मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप आपका पेट बाहर निकलने लगता है.

यह भी पढ़ेंः Corona Diet: कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? जानें

3. ब्रेकफास्ट करते समय न्यूज देखना पड़ सकता है भारी 

आज के समय में हर व्यक्ति अपने आपको अपडेट रखना अच्छा चाहता है, लेकिन ब्रेकफास्ट (Breakfast) करते समय टीवी चालू करने से आपको बचना चाहिए. ये एक बुरी आदत है, जो आपको अधिक खाने और कम चबाने के लिए मजबूर कर सकती है. इसकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है. ऐसे में आपको धीरे-धीरे और मन लगाकर खाना चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो खाना निगलने से पहले आपको अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाना चाहिए.

4. क्रीम और चीनी से भरपूर कॉफी का सेवन खतरनाक 

सुबह उठकर फैटी क्रीम और चीनी से भरी एक कप कॉफी का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है. अगर आप अपना वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी कॉफी को हल्का करें.  इसके लिए आप चीनी फ्री सोया दूध, भांग का दूध, बादाम का दूध या जई का दूध लें.

यह भी पढ़ेंः Hypertension की समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 चीजें, कम खर्च में मिलेगा जबरदस्त फायदा

5. रोजाना व्यायाम नहीं करना

अध्ययनों से पता चलता है कि सुबह खाली पेट व्यायाम करने से शरीर का वजन और चर्बी घटाने में काफी मदद मिलती है. वजन घटाने के लिए रोज सुबह वर्कआउट, टहलना, दौड़ना, स्किपिंग और जॉगिंग जरूरी है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)