हड्डियां (Bones) हमारे शरीर का ढांचा है जिसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. सही खान-पान हड्डी को दुरुस्त रखने में सहायक है. वहीं, कैल्शियम (Calcium) के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व और खनिज जैसे विटामिन डी (Vitamin D), प्रोटीन, आयरन और जिंक भी हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हम रोजमर्रा में कई ऐसे काम करते हैं जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाने वाले साबित होते हैं. आपकी गलत आदतों के चलते हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे हड्डियों में दर्द रहने लगता है और हड्डी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपको इन कामों से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: अनार के साथ-साथ इसके छिलके भी हैं फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे

हड्डियों को कमजोर करने वाली चीजें

1. गलत पोस्चर में बैठना और खड़ा होना नुकसानदायक

अगर आपके बैठने व खड़े रहने का पोस्चर गलत होगा तो आपको हड्डियों की समस्या हो सकती है. खड़े होते समय पीठ सीधी रखें और कोशिश करें कि आपके कंधे झुके हुए न हो. वहीं, टेढ़े-मेढ़े बैठने की जगह रीढ़ की हड्डी को सीधा करके बैठे और पैरों पर पूरे शरीर का वजन डालकर बैठने से परहेज करें.

2. खानपान में पोषक तत्वों की कमी खतरनाक

अगर आपके खानपान में पोषक तत्वों की कमी होगी तो हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाएंगी. खाने में खासकर कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए. इसके अलावा विटामिन डी के लिए आप रोजाना 15 से 20 मिनट धूप लें.

यह भी पढ़ें: फल खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं ये चीज, वरना अस्तपाल के काटने पड़ेंगे चक्कर!

3. सोडा और एल्कोहल

सोडा वाली ड्रिंक्स और एल्कोहल का सेवन हड्डियों को कमजोर कर सकता है. इसके लिए कोल्ड ड्रिंक्स और एल्कोहल और सोडा वाले ड्रिंक्स को पीने से परहेज करें. इनसे आपको नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: खून की कमी होने पर शुरू करें इन 3 चमत्कारी फलों का सेवन, मिलेगा भरपूर आयरन!

4. धूम्रपान

धूम्रपान सिर्फ फेफड़ों के लिए ही नहीं बल्कि हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक है. हड्डियों की सेहत बिगाड़ने में धूम्रपान का पूरा योगदान रहता है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए संबंधितविशेषज्ञों से सलाह लें.)