Joint Pain In Winter Tips: सर्दी का मौसम आते ही अपने आप को फिट रख पाना अधिक चुनौती भरा हो जाता है. मौसम की मार के चलते अच्छे अच्छे लोग बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में आपको अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस मौसम में अधिकतर लोग जोड़ों का दर्द और जुखाम से परेशान रहते हैं. सर्दी के मौसम में जॉइंट्स के दर्द (Joint Pain) बढ़ने लगते हैं. खासकर ज्यादा उम्र वाले लोगों को ये समय अधिक कठिन हो जाता है. इसके साथ ही जो लोग आर्थराइटिस की बीमारी (Disease) से पीड़ित है. उनके लिए भी सर्दियों में परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में समय रहते यदि कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए तो न केवल सर्दियों का मजा लिया जा सकता है बल्कि दर्द से कोसों दूर भी रहा जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताएंगे जोड़ों के दर्द को दूर करने के कुछ टिप्स (Joint Pain Tips), जिनकी मदद से इस परेशानी निजात पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Winter Weight Loss: सर्दियों में बढ़ गया है आपका वजन? तो ऐसे करें कम

1. डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

यदि आप सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो इसके लिए सर्दियों में आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इस समस्या को दूर करने के लिए डाइट में तीन चीजों के जरूर शामिल कर लें. ये तीन चीजें हैं अजवाइन, लहसुन और मैथी. इन तीनों ही चीजों को सुबह जगने के बाद खाली पेट लेते हैं. तो आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Cholesterol का सर्वनाश कर देगा किचन में रखा ये सुपर फूड! तुरंत आहार में जोड़े 

2. नींबू पानी का सिरका देगा यूरिक एसिड से आराम

कई ऐसा देखने को मिलता है कि ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द अधिक बढ़ जाता है. ये दर्द यूरिक एसिड के कारण से भी होता है. ऐसे में यूरिक एसिड से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए सेब का सिरका पीना या नींबू का सिरका पीना शुरू कर दें. इसे गर्म पानी में दो से तीन चम्मच तक लिया जा सकता है. इससे ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Moong Dal Soup: सर्दियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मूंग दाल का सूप, जानें बेहद सरल रेसिपी

3. गर्म पानी का करें प्रयोग

सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द लिए गर्म पानी आपकी मदद करता सकता है. गर्म पानी से आप नहाएं. ऐसा करने से आपकी नसों को आराम मिलेगा और हड्डियों में जकड़न की समस्या दूर होगी. इसके साथ ही गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर उस स्थान पर सिकाई करें जहां दर्द रहता है. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)