Drinks to detox Lungs in Hindi: लंग्स यानि फेफड़ों (Lungs) का स्वस्थ रहना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किन ड्रिंक्स (Drinks) की सहायता से अपने फेफड़ों को डिटॉक्स (Drinks to detox Lungs) कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ गई है गठिया की समस्या, तो ये 5 घरेलू नुस्खे साबित होंगे वरदान!

फेफड़ों को डिटॉक्स करने वाली ड्रिंक्स (Drinks to detox Lungs in Hindi)

1. शहद के पानी का करें सेवन

फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए आप गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. ये ड्रिंक फेफड़ों की गंदगी को बाहर निकालने में कारगर है.

2. दालचीनी की चाय बहुत कारगर

फेफड़ों को डिटॉक्स करने के साथ-साथ सांस संबंधी समस्याओं में भी दालचीनी की चाय बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस चाय का सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में रामबाण है गुड़ और कद्दू के चिप्स, मिलते हैं कई अद्भुत फायदे, जानें इसे कैसे बनाते हैं

3. ग्रीन टी का सेवन बहुत जरूरी

ग्रीन टी (Green Tea) के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व लंग टिशु को हानिकारक तत्वों से बचाने का काम करते हैं. ग्रीन टी का सेवन कर आप फेफड़ों में जमा प्रदूषण को बाहर निकाल सकते हैं.

4. मुलेठी की चाय कर देगी फेफड़ों को साफ

फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए आप मुलेठी की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं. इस चाय का सेवन कर फेफड़ों की गंदगी को साफ किया जा सकता है. इसके अलावा ये चाय दिल के लिए भी अच्छी रहती है.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Cinnamon: दालचीनी से ये 4 समस्या होंगी दूर, जानें सेवन का सही तरीका

5. अदरक और हल्दी से बनी ड्रिंक पिएं

अदरक और हल्दी का पानी या फिर इसकी चाय पीना फेफड़ों के लिए बहुत कारगर है. विशेषज्ञों की मानें तो हल्दी के अंदर पाया जाने वाला करक्यूमिन फेफड़ों को प्राकृतिक तौर पर साफ करने में सहायता करता है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए संबंधित विशेषज्ञों से सलाह लें.)