Foods Avoid For Heart Health In Hindi: वर्तमान समय में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. वैसे तो हार्ट अटैक आने के पीछे कई चीजें जिम्मेदार होती हैं. लेकिन मुख्यत: आर्रटरीज या धमनियों में ब्लॉकेज होने के कारण हृदय रोग इस कदर घातक बन जाता है कि व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. दरअसल, जब हृदय तक रक्त पहुंचाने वाली धमनियां प्लैग से भर जाती हैं, तो ये संकरी हो जाती हैं. इससे रक्त वाहिकाओं के फंक्शन में रुकावट आ जाती है और हार्ट अटैक आ जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी खास चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके सेवन से परहेज कर के हार्ट अटैक (Heart Health Tips) के जोखिम को काफी हद तक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देते हैं ये 4 अद्भुत फूड्स, तुरंत डाइट में जोड़ें

हार्ट अटैक से बचने के लिए इन चीजों के सेवन पर तुरंत लगा दें रोक –

1- चीनी और नमक

रिपोर्ट्स की मानें, तो चीनी और नमक से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करन से हार्ट अटैक का जोखिम काफी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन (Heart Health Tips) कम करना चाहिए या फिर करना ही नहीं चाहिए.

2- लाल मीट

एक शोध के अनुसार, लाल मांस में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है. जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए लाल मीट का सेवन करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चमत्कारी चीजें, तुरंत आहार में जोड़ें

3- बाजारू पेय पदार्थ

बाजारू पेय पदार्थों का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए (Heart Health Tips) काफी नुकसानदायक साबित होता है. बहुत अधिक मात्रा में सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स जैसे मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने से सिर्फ हार्ट अटैक का ही नहीं, बल्कि डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का भी खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

4- मैदा और बेसन से बनी चीजें

बाजार में आने वाले बेसन और मैदा से बने प्रोडक्ट्स जैसे तरह-तरह की नमकीन, बेक्ड बिस्कुट और केक जैसी चीजों का सेवन हार्ट के लिए काफी नुकसानदायक होता है. दरअसल, इन चीजों में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है, जो कि हार्ट के लिए बहुत नुकसानदायक है.

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ जाएगा वजन

5- चावल और पास्ता

इन दोनों चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ता है. दरअसल, मैदा से बनी चीजों में  फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है. यह चीजें शुगर में बदल जाती हैं, जो बाद में वसा में कनवर्ट हो जाती है, जिससे हृदय संबंधित रोगों का जोखिम बढ़ जाता है.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)