Garlic Oil Benefits in Hindi: रसोई घर में मौजूद लहसुन एक ऐसी चीज है, जिसका सबसे अधिक इस्तेमाल तड़के के लिए किया जाता है. कई लोग लहसुन का अचार खाना बेहद पसंद करते हैं. तो कुछ लोग कच्चा लहसुन का सेवन करना पसंद करते हैं. क्योंकि कच्चा लहसुन आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं. लहसुन के तेल में एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो बॉडी को कई तरह के संक्रमण से बचाने के लिए मदद करता है. आइए हम आपको बताएंगे लहसुन के तेल से होने वाले फायदे के बारे में.

यह भी पढ़ें: Heart Health Care:आंखों की ये समस्याएं आपका दिल कर सकती है बीमार, जानें कैसे

लहसुन के तेल के फायदे (Garlic Oil Benefits)

1. त्वचा की समस्या होगी दूर- अगर आपकी स्किन पर कोई संक्रमण हो गया है. तो इसमें तुरंत राहत दिलाने में लहसुन का तेल सहायता करता है. लहसुन का तेल मुंहासे को दूर करने में भी मदद करता है. अगर आप चाहे तो तेल में विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा को मिक्स करके लगा सकते हैं. इससे काफी हद तक मुंहासे की समस्या को दूर किया जा सकता है.

2. हेयर होंगे स्ट्रांग- लहसुन के तेल में विटामिन सी, विटामिन बी 6, सेलेनियम और मैंगनीज पाया जाता है. जो बालों को स्ट्रांग बनाने में मददगार साबित होता है. इसके प्रयोग से हेयर से डैंड्रफ खत्म जाते हैं और यह तेल बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा सकते हैं.

3. हड्डियों को करेगा मजबूत- एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोरी का शिकार होने लगती है. इसलिए पुरुष हो या महिलाएं दोनों को लहसुन के तेल की मदद से बॉडी की मालिश करनी चाहिए. ऐसा करने से हड्डियां मजबूत रहेंगी.

यह भी पढ़ें: Hing Water For Health: सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी है हींग का पानी, जानें इसके फायदे

लहसुन के तेल बनाने की विधि

-लहसुन के तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में लहसुन की चार से पांच कलियों को बारीक कूट कर डाल दें.
-इसके बाद इसमें 120 मिली लीटर जैतून का तेल को मिक्स करें.
-अब इस मिश्रण को हल्की आंच पर पकने दें.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Mulethi: मुलेठी से माइग्रेन का दर्द होगा छूमंतर, सेहत को मिलेंगे ये 4 फायदे

-फिर इसके बाद लहसुन को हल्का लाल होने तक पकाएं.
-इस मिश्रण को ठंडा करके एक शीशी में भर लें.
-यदि आप तेल में लहसुन के टुकड़े नहीं चाहते हैं. तो इसे छानकर भी शीशी में भर सकते हैं.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)