Benefits of Doodh and Methi Drink in Hindi: हम सबकी रसोईघर में एक ऐसा मसाला मौजूद है जो न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि शरीर की कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. अगर आप डायबिटीज (Diabetes) रोगी हैं तो आप अपने आहार में मेथी और दूध को शामिल कर सकते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो दूध के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर पीने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं. इस लेख में हम आपको इस शानदार ड्रिंक (Benefits of Doodh and Methi Drink) से मिलने वाले फायदे बताएंगे.

यह भी पढ़ें: बढ़ते Cholesterol को कम करने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय, डॉक्टर-दवा से मिलेगी छुट्टी

दूध में मेथी पाउडर मिलाकर पीने के फायदे

1. ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें

दूध में मेथी पाउडर मिलाकर पीने से बुरे कोलेस्ट्राॅल के स्तर को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये ड्रिंक ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है.

2. पाचन तंत्र को बनाएं मजबूत

ठंड के दिनों में अनेक लोगों में पाचन की समस्या देखने को मिलती हैं. अगर भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो दूध में मेथी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपका पाचन बेहतर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में Diabetes रोगी को मिलेंगे अद्भुत फायदे! बस आहार में जोड़ने होंगे ये 5 Foods

3. सर्दी-खांसी से दिलाए छुटकारा

सर्दियों में सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या आम होती है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो दूध में मेथी का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको राहत मिल सकती है.

4. दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर

अगर आप त्वचा संबंधित समस्याओं से परेशान हैं यानी आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे निकल आए हैं तो आप अपने आहार में दूध और मेथी पाउडर को शामिल करें. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: कई बीमारियों की छुट्टी कर देगी अरबी! स्वाद के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर

5. हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत कारगर

दूध के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. ठंड के दिनों में हड्डियों से जुड़ी काफी समस्या देखने को मिलती है. अगर आप भी कमजोर हड्डियों से अपना बचाव करना चाहते हैं तो दूध में मेथी का पाउडर मिलाकर जरूर पीएं.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)