Diabetes Diet In Summer: गर्मी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों की सेहत में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. लेकिन इस मौसम में अगर उनको अपने सेहत का ख्याल रखना है तो कुछ टिप्स अपनाना बेहद जरूरी है, नहीं तो तेज गर्मी में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रह पाएगा. डायबिटीज के रोगियों को इस मौसम में अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए, आइए जानते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Diseases Caused By Tobacco: तंबाकू से होने वाली ये 4 बीमारियां ले सकती हैं आपकी जान, जल्द छोड़ दें तंबाकू

Diabetes Diet In Summer

1. पैक्ड जूस न पिएं

गर्मी से राहत पाने के लिए कई लोग टेट्रापैक वाले जूस पीते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. घर पर ताजे फलों का रस निकालना बेहतर होता है जिनमें प्राकृतिक चीनी कम होती है.

2. फाइबर युक्त नाश्ता करें

डायबिटीज के मरीज अगर दिन की शुरुआत स्वस्थ तरीके से करें तो उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है. आपको नाश्ते में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो. ऐसा करने से बार-बार भूख नहीं लगती है.

3. मीठे फलों से दूर रहें

गर्मियों में लोग आम खाना बहुत पसंद करते है, जो बहुत ही स्वादिष्ट होता है, लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए यह किसी जहर से कम नहीं है. इसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा अनानास और खरबूजे से दूरी बनाने में ही भलाई है.

यह भी पढ़ें: Oil Free Makhana: सेहत के लिए फायदेमंद है ऑयल फ्री मखाना, जानें कैसे करें घर में तैयार

4. शरीर में पानी की कमी न होने दें

चिलचिलाती धूप, गर्म हवाओं और उमस के कारण गर्मियों में शरीर से बहुत पसीना निकलता है, ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो पानी की कमी से मधुमेह के रोगियों को चक्कर और कमजोरी आ सकती है. पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

(Disclaimer: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)