Type 2 Diabetes: आजकल डायबिटीज (Diabetes) की समस्या बहुत आम हो गई है. इसने करीब-करीब हर घर में अपना ठिकाना बना लिया है. डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की चपेट में जिंदगी काफी कठिन हो जाती है. शुगर (Sugar) लेवल को मेंटेन रखने के लिए खाने पीने से लेकर तमाम चीजों का ख्याल रखना पड़ता है. डायबिटीज में आयुर्वेद के घरेलू उपाय और नुस्खे बहुत मददगार साबित होते हैं. जैसे जड़ी बूटियां और कुछ पत्ते. यदि आप रोज सुबह कुछ ऐसे हरे पत्ते चबा लें तो शुगर से कंट्रोल होने लगेगा. अगर आपका शुगर लेवल बढ़ गया है. तो ऐसे में ये पत्ते आपके लिए फायदेमंद होंगे. ये आपकी बॉडी में नेचुरल इंसुलिन उत्पादन में सहायता करते हैं. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ये हरे पत्ते बहुत काम के हैं.

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Dandruff: सर्दी में डैंड्रफ से हैं परेशान? तो बस अपनाएं ये 3 उपाय, फिर देखें कमाल

1. करी पत्ता

साउथ इंडियन खाना बनाने के लिए करी पत्तों का प्रयोग किया जाता है. लेकिन करी पत्ता डायबिटीज की बीमारी का सामना कर रहे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. ये पत्ता इंसुलिन सेंसिटिविटी पर असर करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है. आप हर रोज करी पत्ता 5-6 पत्ते चबाकर खा लें. इससे डायबिटीज कम होगा.

यह भी पढ़ें: Carrot Juice Benefits: ठंड में गाजर का जूस है रामबाण, ये हैं इसे पीने के जबरदस्त फायदे

2. मेथी

इसके अलावा मेथी की मदद से भी डायबिटीज कम किया जा सकता है. मेथी के दाने हर रोज पानी में भिगोकर खाने से शुगर कंट्रोल होता है. सर्दियों के मौसम में मेथी के परांठे, सब्जी और लड्डू बनते हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए मेथी अधिक फायदेमंद है. क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: मजे-मजे में ज्यादा न खा जाना खजूर और किशमिश, होंगे ये बड़े नुकसान!

3. नीम के पत्ते

नीम के पत्ते औषधियों गुणों से भरपूर होते हैं. इसके पत्ते कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल में किए जाते हैं. इन नीम के पत्ते में फ्लेवोनोइड्स और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. यह डायबिटीज के प्रभाव को कम कर देते हैं. कुछ लोग तो इसे चबाकर खाते हैं और कुछ पत्तों को सुखाने के बाद पाउडर बनाकर पानी के साथ मिलाकर पी जाते हैं.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)