Avian Influenza Symptoms in Hindi: कोरोना संक्रमण के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) दुनिया के लिए खतरा बन सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. बता दें कि बर्ड फ्लू एवियन इनफ्लुएंजा (Avian Influenza Symptoms) टाइप ए वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारी है. ये बीमारी आमतौर पर पोल्ट्री के साथ-साथ अन्य पक्षियों और स्तनपायी (Can avian flu spread to humans) प्रजातियों को भी संक्रमित कर सकती है. हाल ही में डब्ल्यूएचओ (WHO) के एक एनालिसिस (What type of virus is H5N1) में कहा गया है कि ये बीमारी इंसानों के लिए भी बड़ा खतरा बन सकती है.

यह भी पढ़ें: दिमाग बनेगा तेज और हड्डियां हो जाएंगी मजबूत, तुरंत जान लें विटामिन के रिच फूड्स

क्या एवियन फ्लू इंसानों में फैल सकता है?

डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस के अनुसार, H5N1 25 सालों से जंगली पक्षियों और पोल्ट्री में एक बड़े पैमाने पर फैल रहा है, लेकिन हाल ही में स्तनधारियों में पाए गए इस इंफेक्शन की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है.

क्या हो सकते हैं ब्लड फ्लू के लक्षण? (Avian Influenza Symptoms in Hindi)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, बर्ड फ्लू वायरस के संक्रमण से इंसानों में बीमारी बिना किसी लक्षण या हल्की बीमारी से लेकर गंभीर बीमारी तक हो सकती है. स्थिति गंभीर होने पर व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन कम हो गया है तो फिक्र न करें, तुरंत डाइट में जोड़ लें ये 5 गजब की ड्रिंक्स

बर्ड फ्लू से कैसे बचाव करें? (Prevention from Bird Flu in Hindi)

अगर कहीं भी कोई बर्ड मरता है तो उसे आप किसी भी हाल में न छुएं. इससे इंसानों में बर्ड फ्लू हो सकता है. हालांकि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इंसानों में ब्लड फ्लू फैल सकता है या नहीं. अभी सिर्फ आशंका जताई जा रही है, लेकिन पहले से ही इसके प्रति सतर्कता बहुत जरूरी है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)